जींद में किसान महापंचायत, राकेश टिकैत बोले देश भर में होगा बड़ा आंदोलन

Regional

देश की वर्तमान सरकार किसान विरोधी सरकार-राकेश टिकैत

देश में किसानों की वर्तमान स्थिति को लेकर के देश में कोने कोने में किसान पंचायतें हो रही हैं। गुरुवार 26 जनवरी 2023 को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसान महापंचायत नई अनाज मंडी जींद हरियाणा में हुई। किसान महापंचायत में देश के कोने कोने से भारतीय किसान यूनियन टिकैत के पदाधिकारी एवं किसानो ने शिरकत की। किसान महापंचायत में देश के कोने-कोने से आए किसानों ने अपनी-अपनी बात रखी।

किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने अपने अपने विचार रखे। वही किसान पंचायत को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने वर्तमान सरकार को किसान विरोधी सरकार बताते हुए किसानों के शोषण की बात कही। किसानों का शोषण सरकार कर रही हैं इस शोषण के लिए बहुत जल्द देश में एक और बड़े आंदोलन की घोषणा राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने की उन्होंने बताया कि देश में एक बार पुनः एक बड़े आंदोलन की जरूरत है आंदोलन वापिस करने के समय वर्तमान सरकार ने एमएसपी पर कानून लाने की घोषणा की, लेकिन सरकार ने आज तक एमएसपी पर कोई ठोस रणनीति नहीं बनाई है। आज जिस तरह से देश के किसान की दुर्दशा हो रही है यह बर्दाश्त करने योग्य नहीं है।

देश के किसान की हालत को लेकर के किसान को एक बड़े आंदोलन की जरूरत है तीनों कृषि काले कानून वापस करते हुए सरकार ने किसानों से वायदा किया था लेकिन आज तक उस वायदे पर अमल नही किया।

राष्ट्रीय सचिव ओमपाल सिंह तालान ने कहा किसान की दयनीय स्थिति का कारण वर्तमान सरकार है जहां उद्योगपतियों का लाखों करोड़ों रुपए माफ कर देती है वही देश की अर्थव्यवस्था को संभाले हुए किसान के लोन को माफ करने के लिए सरकार के पास पैसा नहीं है आखिरकार इस देश के किसान( भूमि पुत्र) के साथ कब तक शोषण होता रहेगा। जब तक एमएसपी पर कोई ठोस कानून नहीं बनेगा तब तक इस देश के किसान का भला नहीं हो सकता है।

-योगेश त्यागी