पीएसआई भर्ती घोटाले में कर्नाटक के एडीजीपी अमृत पॉल गिरफ्तार

Regional

पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती घोटाले की जांच कर रही कर्नाटक पुलिस की सीआईडी ने सोमवार को एडीजीपी अमृत पॉल को गिरफ्तार किया।

राज्य में एडीजीपी रैंक के एक अधिकारी की पहली गिरफ्तारी ने राजनीतिक हलकों में हलचल पैदा कर दी है और सूत्रों का कहना है कि घोटाले के सिलसिले में कई कंकाल अलमारी से बाहर निकलने की संभावना है।

पांचवीं बार सीआईडी के सामने पेश हुए पॉल को घोटाले में शामिल होने के बाद गिरफ्तार किया गया है। पुलिस उन्हें मेडिकल परीक्षण के लिए बॉरिंग अस्पताल ले गई है और उन्हें एक अदालत में पेश करेगी जहां वे आगे की जांच के लिए हिरासत की मांग करेंगे।

सीआईडी के सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठ अधिकारी पर अपने कार्यालय में उत्तर पुस्तिकाओं के निर्माण की अनुमति देने, परीक्षा केंद्रों को अंतिम रूप देने ताकि आरोपी को घोटाला करने में मदद मिल सके और बैठने की व्यवस्था की अनुमति दी, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान ब्लूटूथ और अन्य उपकरणों का उपयोग करने में मदद मिली।

आरोप था कि पॉल ने 25 पदों के लिए 30 लाख रुपये लिए थे। सीआईडी ने इस संबंध में सभी तकनीकी साक्ष्य जुटा लिए थे और गिरफ्तार पुलिस अधिकारियों ने घोटाले में उसकी मिलीभगत का खुलासा किया था।

गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा है कि सीआईडी के अधिकारियों को मामले की जांच करने और किसी नौकरशाह या किसी शक्तिशाली व्यक्ति को नहीं बख्शने की पूरी छूट दी गई है।

गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा कि यह एक बहुत अच्छा विकास है और बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए।

पीएसआई भर्ती घोटाले की सीआईडी जांच ने राजनेताओं और राज्य पुलिस के बीच सांठगांठ का खुलासा किया, जिससे राज्य की पुलिस शर्मनाक स्थिति में आ गई।

इस बीच सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस दोनों के नेताओं को सीआईडी ने गिरफ्तार कर लिया है, जिससे दोनों दलों को बड़ी शर्मिदगी उठानी पड़ी है। सीआईडी अधिकारी अब घोटाले के सरगनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

कर्नाटक सरकार ने एक घोटाले के बाद 545 पीएसआई पदों के लिए पुन: परीक्षा की घोषणा की थी और ये 3 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की गई थी। इसने सभी उम्मीदवारों की उत्तर पुस्तिकाओं के व्यापक विश्लेषण का भी आदेश दिया था।

परीक्षा के लिए 54,041 उम्मीदवार उपस्थित हुए। नतीजे इसी जनवरी में घोषित किए गए थे।

बाद में आरोप सामने आए कि वर्णनात्मक लेखन में बहुत खराब प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों ने पेपर 2 में अधिकतम अंक प्राप्त किए। हालांकि, पुलिस विभाग और गृह मंत्री ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया था।

उम्मीदवारों में से एक ने एक उम्मीदवार की ओएमआर शीट पर जानकारी मांगने के लिए एक आरटीआई आवेदन दायर किया। हालांकि आवेदन खारिज कर दिया गया था, उम्मीदवार की ओएमआर शीट सार्वजनिक डोमेन में दिखाई दी। पुलिस सूत्रों का कहना है कि उम्मीदवार वीरेश ने पेपर 2 में केवल 21 प्रश्नों में भाग लिया था, लेकिन उसे 100 अंक और 7वीं रैंक मिली थी।

कांग्रेस विधायक प्रियांक खड़गे ने आरोप लगाया था कि 545 उम्मीदवारों में से 300 से अधिक ने पीएसआई बनने के लिए अधिकारियों और मंत्रियों को 70 से 80 लाख रुपये की रिश्वत दी थी। बीजेपी ने उन्हें सीआईडी के सामने सबूत पेश करने की चुनौती दी थी।

-एजेंसियां