IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, डीपफेक से निपटने के लिए अगले 10 दिन में तैयार हो जाएगी कार्ययोजना

Exclusive

भारत सरकार अब देश में डीपफेक से निपटने के लिए एक ठोस कार्ययोजना लागू करने पर विचार कर रही है। भारत के आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि ये प्लान अगले 10 दिनों में तैयार हो जाएंगे।

डीपफेक लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा

भारत सरकार ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ताकत को स्वीकार किया है। देश में डीपफेक के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार अब इसे लोकतंत्र के लिए बड़ा खतरा मान रही है। अधिकारी अब इस मामले को प्राथमिकता के आधार पर स्थिति से निपटने के लिए देख रहे हैं।

मंत्री वैष्णव के अनुसार, सरकार के पास अगले 10 दिनों में डीपफेक का मुकाबला करने के लिए एक स्पष्ट और कार्रवाई योग्य योजना होगी। देश में डीपफेक पर एक मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह में एक और बैठक आयोजित की जानी है।

अश्विनी वैष्णव ने कही ये बड़ी बात

स्थिति को संबोधित करते हुए, भारत के आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार ने आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, एआई कंपनियों के प्रमुख प्रतिनिधियों और एआई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रोफेसरों के साथ एक बैठक की है। बैठक का एजेंडा उन नियमों और विनियमों का पता लगाना था जो तर्कहीन डीपफेक को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक होंगे। सरकार इस मामले पर चार प्रमुख उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। ये हैं: डीपफेक और गलत सूचना की पहचान करना, इसके प्रसार को रोकना, डीपफेक की रिपोर्ट करने के लिए प्लेटफॉर्म, और अंत में विषय के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करना।

भारत में डीपफेक का बढ़ रहा चलन

याद दिला दें कि डीपफेक का मुद्दा तब सुर्खियों में आया जब लोकप्रिय अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर सामने आया। इसने पूरे देश में सुरक्षा की कई घंटियाँ बजाईं और व्यक्तियों के बीच एआई की नकारात्मक क्षमता को उजागर किया जाने लगा।

डीपफेक इतने उन्नत हो गए हैं कि अनुभवी लोगों की प्रशिक्षित आंखों के लिए भी वास्तविक वीडियो और डीपफेक कंटेंट के बीच अंतर पहचानना मुश्किल हो गया है। इंटरनेट पर कई फ्री टूल उपलब्ध हैं जो तुरंत डीपफेक बना सकते हैं, और कुछ ऐप स्मार्टफोन पर भी उपलब्ध हैं।

Compiled: up18 News