सेकंड हैंड फोन खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बात, नही तो खानी पड़ सकती है जेल की हवा

Cover Story

न सिर्फ पुराना फोन चोरी का हो सकता है बल्कि ऐसा भी हो सकता है कि जो फोन आपने खरीदा है वो किसी अपराधिक गतिविधि के लिए इस्तेमाल किया गया हो. पुराना फोन खरीदने के बाद आपको पछताना न पड़े इसके लिए हम आज आप लोगों को कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने वाले हैं जो आपको गांठ बांध लेनी चाहिए.

क्या आप जानते हैं कि दिल्ली पुलिस की एक ऐसी ऑफिशियल वेबसाइट है जहां चोरी या फिर गुम हुए Mobile फोन के IMEI नंबर का पूरा डेटाबेस मौजूद है. इस डेटाबेस की मदद से ही आप पुराना फोन खरीदने से पहले ही इस बात की जानकारी ले पाएंगे कि जो फोन आप खरीदने वाले हैं वह चोरी का तो नहीं है.

पुराना फोन लेने से पहले करें ये काम

दिल्ली पुलिस की ऑफिशियल साइट https://zipnet.delhipolice.gov.in/ पर जाएं, साइट के होमपेज पर लेफ्ट साइड में आपको व्हीकल/मोबाइल सेक्शन दिखाई देगा.

इस सेक्शन में Stolen Vehicles के अलावा Unclaim/Seized Vehicles और Missing Mobiles, तीन ऑप्शन्स दिखाई देंगे. इनमें से आपको मिसिंग मोबाइल्स ऑप्शन पर टैप करना होगा.

मिसिंग मोबाइल्स ऑप्शन पर टैप करने के बाद आपके सामने फिर तीन ऑप्शन्स आ जाएंगे, ब्राउज ऑल, फिल्टर और सर्च. आप जिस मोबाइल फोन को ले रहे हैं उस मोबाइल के IMEI नंबर को कहीं नोट कर लें, नंबर नोट करने के बाद इस नंबर को सर्च ऑप्शन में जाकर डालें.अगर फोन चोरी का हुआ तो आपको तुरंत पता चल जाएगा.

अगर आपने चोरी का मोबाइल खरीद लिया है और अगर फोन सर्विलांस पर हुआ तो आप पकड़े जा सकते हैं और आपको चोरी का सामान खरीदने के आरोप में जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

-एजेंसी