इसराइल के अधिकारियों ने कहा, मार गिराए हिज़बुल्लाह के तीन ड्रोन

INTERNATIONAL

इसराइल के अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने हिज़बुल्लाह के तीन ड्रोन मार गिराए हैं. अधिकारियों के अनुसार ये ड्रोन भूमध्यसागर के विवादित क्षेत्र में एक गैस रिग की ओर लक्ष्य बनाकर छोड़े गए थे. गैस रिग उस जगह को कहा जाता है, जहां से गैस को जहाज़ों में भरकर अन्य जगहों तक पहुँचाया जाता है.

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि ये ड्रोन लेबनान की ओर से छोड़े गए थे और इन्हें लड़ाकू विमान और जहाज़ी मिसाइल, दोनों की मदद से मार गिराया गया.

हिज़बुल्लाह ने एक छोटा सा बयान जारी कर ड्रोन दागे जाने की बात मानी है. इसराइल और लेबनान के बीच करिश गैस फ़ील्ड को लेकर तनाव बढ़ रहा है. अमेरिका के ऊर्जा अधिकारी दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता कर रहे हैं.

इसराइल का कहना है कि ये गैस फ़ील्ड संयुक्त राष्ट्र की ओर से मान्यता प्राप्त ख़ास इकोनॉमिक ज़ोन में पड़ता है. लेबनान भी इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा बताता है. हिज़बुल्लाह ने कहा कि उसका मिशन पूरा हो गया है और संदेश मिल चुका है.

बीते सप्ताह हिज़बुल्लाह के नेता हसन नासरल्लाह ने इसराइल को गैस रिग का संचालन करने से रोकने के लिए बल प्रयोग तक की धमकी दी थी.

इसराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि इस्लामी समूह लेबनान को समुद्री सीमा से जुड़े समझौते करने से रोक रहा है. उन्होंने कहा कि इससे लेबनान की अर्थव्यवस्था और समृद्धि दोनों को ही ख़तरा है.

-एजेंसियां