लड़ाई समाप्त हो जाने के बाद इजरायल ही गाजा की सुरक्षा करेगा: नेतन्याहू

INTERNATIONAL

अमेरिकी मीडिया संस्थान एबीसी को दिए एक साक्षात्कार में इजरायल के प्रधानमत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने कहा है कि लड़ाई समाप्त हो जाने के बाद इजरायल ही गाजा की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी संभालेगा.

इजरायल के हवाई हमलों में अब तक गाजा में दस हज़ार से अधिक लोग मारे गए हैं जिनमें चार हज़ार से अधिक बच्चे हैं. इजरायल पर हमास के हमले में 1400 लोग मारे गए थे और 240 से अधिक को बंधक बना लिया गया था.

बर्बादी के मंज़र के साथ हुई सुबह

भारी हिंसा की एक और रात के बाद गाजा में सुबह बर्बादी के मंज़र के साथ हुई. फ़लस्तीनी मीडिया और सोशल मीडिया पर साझा की गई रिपोर्टों में खान यूनिस में हुए धमाकों का ज़िक्र है. ख़ान यूनिस दक्षिणी ग़ज़ा का अहम शहर है.

इजरायल ने गाजा पर ज़मीनी अभियान से पहले उत्तरी गाजा में रहने वाले लोगों को दक्षिणी गाजा की तरफ़ जाने के लिए कहा था. इजरायल ने कहा था कि अगर लोग अपनी जान की हिफ़ाज़त चाहते हैं तो दक्षिण की तरफ़ चले जाएं. अब तक लाखों लोग उत्तरी ग़ज़ा से ख़ान यूनुस की तरफ़ आ चुके हैं. इजरायली हवाई हमलों में दक्षिणी गाजा के रफ़ाह इलाक़े में भी इमारतों के ध्वस्त होने की रिपोर्टे हैं.

फ़लस्तीनी मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक़ इजरायली सैनिक क़ब्ज़े वाले वेस्ट बैंक के कई इलाक़ों में घुसे हैं. इनमें जेनिन कैंप और तुल्कार्म क्षेत्र शामिल हैं. 7 अक्तूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद से वेस्ट बैंक में हिंसा तेज़ी से बढ़ी है.

फ़लस्तीनी लड़ाकों के गाजा से इजरायल की तरफ़ रॉकेट दागने और गाजा में सैन्य अभियान चला रहे इजरायली सैनिकों पर हमले करने की भी रिपोर्टें हैं.

Compiled: up18 News