IPL 2022 की नीलामी शुरू, धवन 8.25 करोड़ में और श्रेयस 12.25 करोड़ में बिके

SPORTS

इंडियन प्रीमियर लीग़ यानी IPL के 15वें सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी शुरू हो गई है और सबसे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन के लिए बोली लगाई गई.

धवन को पंजाब किंग्स ने 8.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा जबकि श्रेयस अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 12.25 करोड़ रुपए में ख़रीदा.

श्रेयस आज इस सीजन के आईपीएल में अभी सबसे महंगे बिके हैं. नीलामी से पहले ही श्रेयस अय्यर पर सबकी नज़रें थीं और इस बार बाज़ी मारी कोलकाता नाइट राइडर्स ने.
उनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता ने अय्यर के लिए बोली लगाई और बाद में केकेआर ने अय्यर को 12.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया.

आईपीएल में श्रेयस अय्यर की गिनती सफलतम बल्लेबाज़ों में होती है लेकिन बीते दो सीज़न में वो कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए थे. बीते साल दिल्ली कैपिटल्स ने उनसे कप्तानी लेकर ऋषभ पंत को सौंप दी थी. माना जा रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स अय्यर को रिटेन कर लेगी.

शिखर धवन का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. पिछले सीज़न में शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस लीग में खेल रहे थे.

भारतीय तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी को गुजरात टाइटन्स की टीम ने 6.25 करोड़ रुपये में खरीदा. शमी के लिए आरसीबी और गुजरात टाइटन्स के बीच बिडिंग वॉर हुई लेकिन आख़िरकार गुजरात ने उन्हें ख़रीदा.

हालांकि, इसके बाद चेन्नई और आरसीबी के बीच फाफ डु प्लेसिस की ख़रीद पर बोली लगती गई और आरसीबी ने अफ्ऱीकी बल्लेबाज़ को 7 करोड़ रुपये में ख़रीदा. इस बार वह पंजाब के खेमे में चले गए हैं.

पंजाब की टीम ने धवन के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी कसिगो रबाडा पर भी अपने तिजोरी खोली और उन्हें 9.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा.

वॉर्नर को इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने ख़रीदा

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर को इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने ख़रीदा है. दिल्ली की टीम ने वॉर्नर को 6.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा. वॉर्नर की नीलामी पर इसलिए भी सबकी नज़रें थीं क्योंकि बीते सीज़न में उनसे सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम की कप्तानी वापस ले ली गई थी. इसको लेकर वॉर्नर ने सार्वजनिक तौर पर अपना दुख भी ज़ाहिर किया था.

उम्मीद की जा रही थी कि वॉर्नर को इस बार कई टीमें अपने पाले में करने की कोशिश कर सकती है और उनके लिए ऊंची बोली लगेगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

बेंगलुरु में ये नीलामी प्रक्रिया 12 और 13 फ़रवरी को आयोजित की गई है. इस बार नीलामी में दुनियाभर के 590 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

इन ख़िलाड़ियों पर भी जमकर बरसा पैसा

धवन के बाद रविचंद्रन अश्विन की बोली लगी और उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 5 करोड़ रुपये में ख़रीदा.

दक्षिण अफ्रीकी ख़िलाड़ी क्विंटन डी कॉक को आईपीएल में पहली बार आगाज़ कर रही लखनऊ की टीम ने ख़रीदा है. टीम ने खिलाड़ी के लिए 6.75 करोड़ रुपये की बोली लगाई.
एशेज़ सीरीज़ में अपने प्रदर्शन से लोहा मनवाने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने ख़रीदा है. पैट कमिंस को केकेआर ने 7.25 करोड़ रुपये में खरीदा.

न्यूज़ीलैंड के क्रिकेटर ट्रेंट बोल्ट के लिए राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच बिडिंग वॉर हुई लेकिन आख़िरकार राजस्थान रॉयल्स ने बाज़ी मारी. टीम ने इस खिलाड़ी को 8 करोड़ रुपये में ख़रीदा.

590 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

बीसीसीआई के पास दुनिया भर से कुल एक हज़ार 214 खिलाड़ियों के आवेदन आए थे. इन 590 ख़िलाड़ियों में से 370 भारतीय हैं और बाकी 220 विदेशी. इस सीज़न की नीलामी में अफ़ग़ानिस्तान के 17, ऑस्ट्रेलिया के 47, बांग्लादेश के पांच, इंग्लैंड के 24, आयरलैंड के पांच, न्यूज़ीलैंड के 24, साउथ अफ़्रीका के 33, श्रीलंका के 23, वेस्ट इंडीज़ के 34, जिंबॉब्वे के एक, नेपाल के एक, अमेरिका के एक, नामीबिया के तीन और स्कॉटलैंड के एक खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं .

लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी. अब आईपीएल में शामिल होने वाली टीमों की संख्या आठ से बढ़ाकर 10 कर दी गई है.

-एजेंसियां