कनाडा में ट्रक ड्राइवरों की नाकाबंदी के ख़िलाफ़ कोर्ट ने दिया आदेश

INTERNATIONAL

कनाडा के एक जज ने ट्रक ड्राइवरों की नाकाबंदी ख़त्म करने को लेकर एक अदालती आदेश दिया है. ट्रक ड्राइवरों ने अमेरिका से अहम व्यापार मार्ग को बंद कर रखा है.

ओंटारियो कोर्ट का यह आदेश शुक्रवार की शाम सात बजे से प्रभाव में आ गया है. पिछले पाँच दिनों से द एम्बैस्डर ब्रिज़, लिंकिग विंडसर, ओंटारियो, डेट्रोइट और मिशिगन को बंद रखा गया है. ट्रक ड्राइवर कोविड महामारी को रोकने के लिए जारी पाबंदियों के ख़िलाफ़ विरोध कर रहे हैं. यह विरोध ओटावा के दूसरे बॉर्डर क्रॉसिंग की ओर भी बढ़ रहा है.

इस नाकाबंदी के ख़िलाफ़ सिटी ऑफ विंडसर और ऑटोमेटिव पार्ट्स असोसिएशन ने अदालत मेयाचिका दाख़िल की थी और कहा था कि उन्हें रोज़ पाँच करोड़ डॉलर का नुक़सान हो रहा है.

अदालत के आदेश के बाद पुलिस ने बयान जारी कर कहा है कि प्रदर्शनकारी अब इस बात को समझ लें कि बॉर्डर पर नाकाबंदी दंडनीय अपराध होगा. पुलिस ने कहा है कि नाकाबंदी में शामिल वाहनों की ज़ब्ती हो सकती है और ये गाड़ियाँ फिर अमेरिका नहीं जा पाएंगी.

सैकड़ों अन्य प्रदर्शनकारी ओटावा में प्रदर्शन कर रहे हैं. वैक्सीन विरोधी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका के साथ लगी दो अन्य सीमाओं को भी बंद कर रखा है. शुक्रवार को सीमा पर नाकाबंदी को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की थी.

ट्रूडो ने कहा है कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से सीमा पर साझी चुनौतियों को लेकर बात की है. ट्रूडो ने कहा है कि व्यापार बहाल करने के लिए प्रभावी क़दम उठाए जाएंगे.

क़रीब 100 गाड़ियों, जिनमें पिकअप ट्रक, एसयूवी और लॉरी शामिल हैं, को एम्बैस्डर ब्रिज़ और ओंटारियो की सड़क पर पार्क कर दिया गया है. इन गाड़ियों में कनाडा के झंडे लगे हैं. प्रदर्शनकारियों ने बीबीसी से कहा कि शुक्रवार को स्थिति और ख़राब हो गई है. बीबीसी से क्रॉस-बॉर्डर ट्रक ड्राइवर रहे हैंक ने बताया कि वह अपने दोस्तों के साथ प्रदर्शन में शामिल हैं क्योंकि इनके पास कोई काम नहीं बचा है.

हैंक ने कहा, ”हमलोग अपनी आज़ादी वापस चाहते हैं. हम चाहते हैं कि पाबंदियां हटाई जाएं. हम चाहते हैं कि हमारी ज़िंदगी पहले की तरह हो ना कि इन पाबंदियों के साथ जीने पर मजबूर रहें.”

जज के आदेश के बाद उन इलाक़ों में आपातकाल की घोषणा की गई है. ज़्यादातर प्रदर्शनकारी अब पुलिस के अगले क़दम का इंतज़ार कर रहे हैं.

शुक्रवार को कनाडा के लोगों को संबोधित करते हुए ट्रूडो ने कहा था, ”प्रदर्शनकारी नियमों को तोड़ रहे हैं और इसके नतीजे और ख़तरनाक होंगे. अगर आप अपना लाइसेंस रद्द करवाना नहीं चाहते हैं, आपराधिक रिकॉर्ड में अपना नाम नहीं चाहते हैं, अपनी नौकरी को ख़तरे में नहीं डालना चाहते हैं और सीमा पार आवाजाही पर पाबंदी नहीं चाहते हैं तो नाकाबंदी को ख़त्म कर दें. हमने कोविड पाबंदियों के कारण आपकी परेशानी सुनी है लेकिन ये पाबंदियां लोगों की सुरक्षा के लिए है. अब हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.”

-एजेंसियां