उद्योगपति गौतम अडानी के छोटे बेटे जीत की हीरा व्यापारी जैमिन शाह की बेटी दीवा से हुई सगाई

Business

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के बेटे जीत अडानी की सगाई हो गई। गौतम अडानी के छोटे बेटे जीत अडानी ने 12 मार्च को एक हीरा कारोबारी की बेटी के साथ सगाई कर ली है। अडानी परिवार की होने वाली छोटी बहू दीवा शाह हीरा कारोबारी जैमिन शाह की बेटी हैं। उनकी सगाई जीत अडानी के साथ अहमदाबाद में रविवार को हुई। इस प्रोग्राम में केवल करीबी दोस्त और परिवार के सदस्य शामिल हुए। दीवा हीरा व्यापारी जैमिन शाह की बेटी हैं।

दीवा के पिता जैमिन शाह सी दिनेश एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के मालिक हैं। ये कंपनी मुंबई और सूरत से कारोबार करती है। इसकी स्थापना चीनू दोशी और दिनेश शाह ने की थी। फिलहाल जिगर दोशी, अमित दोशी, योमेश शाह, जैमिन शाह इस कंपनी के निदेशक हैं। बता दें कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद अडानी समूह लगातार चर्चा में बना हुआ है। इसी बीच परिवार के छोटे बेटे के सगाई की खबर सामने आई है।

जीत और दीवा जैमिन की सगाई को काफी प्राइवेट रखा गया था, इसलिए इसकी जानकारी काफी लेट सामने आई है। उनके सगाई समारोह की एक तस्वीर सामने आई है। कपल इसमें पेस्टल टोन में ट्रेडिशनल पोशाक पहने दिख रहा है। गौतम अडाणी के दो बेटे हैं। बड़े बेटे का नाम करण अडाणी और छोटे का नाम जीत अडाणी है। करण की शादी देश के जाने-माने कॉरपोरेट वकील सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि से हुई है।

जीत अडानी ने यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एपलाइड साइंसेस से अपनी पढ़ाई की है। वह 2019 में अदाणी समूह से जुड़े हैं। वर्तमान में वे समूह के फाइनेंस डिविजन के उपाध्यक्ष हैं।

रेलवे, हवाई अड्डे से लेकर बंदरगाह तक ऐसे दर्जनों कारोबार हैं, जहां अडानी समूह का बड़ा दखल है। अडाणी समूह अप्रैल 2022 में 20 लाख करोड़ के मार्केट कैप वाले समूह में शामिल हुआ था। टाटा और अंबानी के बाद यह मुकाम हासिल करने वाला भारत का तीसरा समूह है। अडाणी ग्रुप की 10 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं।