आईपीएल टेलिकास्ट राइट्स को लेकर अमेजन और रिलायंस में मुकाबला

Business

नई दिल्‍ली। अमेजन की भारत में रिटेल से लेकर तेल के कारोबार में शामिल बिजनेस ग्रुप रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ टक्कर अब क्रिकेट के मैदान तक पहुंचने वाली है। दोनों कंपनियों का भारत की प्रीमियर क्रिकेट लीग आईपीएल के टेलिकास्ट राइट्स को लेकर मीडिया के दिग्गजों के साथ मुकाबला होने की उम्मीद है।

अमेजन (Amazon) की भारत में रिटेल से लेकर तेल के कारोबार में शामिल बिजनेस ग्रुप रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के साथ टक्कर अब क्रिकेट के मैदान तक पहुंचने वाली है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों कंपनियों का भारत की प्रीमियर क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) के टेलिकास्ट राइट्स को लेकर मीडिया के दिग्गजों के साथ मुकाबला होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन डॉट कॉम इंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड सोनी ग्रुप कॉर्प (Sony) और वॉल्ट डिजनी (Walt Disney) कंपनी से मैचों की दो महीने लंबी चलने वाली सीरीज के पांच साल के एक्सलूसिव टीवी और डिजिटल ब्रॉडकास्ट के राइट्स को लेकर मुकाबला करेगी।

रॉयटर्स को कंपनियों की योजनाओं की जानकारी रखने वाले स्रोतों ने बताया कि राइट्स के लिए कीमत रिकॉर्ड 500 अरब रुपये (6.7 बिलियन डॉलर) तक जा सकती है।

IPL की बड़ी व्यूअरशिप का फायदा लेना चाहती हैं कंपनियां

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में एडवरटाइजिंग में शामिल कंपनी Parimatch के हेड Anton Rublievskyi ने कहा कि क्रिकेट ढाई अरब फैन्स के साथ दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा खेल है और आईपीएल उसके सुपर बॉल की तरह है. उन्होंने कहा कि अगर आप वहां नहीं हैं, तो आप जीवित भी नहीं हैं।

डिजनी के स्वामित्व वाली स्टार इंडिया भारत में टॉप ब्रॉडकास्टर्स में शामिल है। उसने और सोनी ने 2022 तक डिजिटल और टेलिविजन राइट्स के लिए 163.48 अरब रुपये का भुगतान किया है। लीग के मैचों की व्यूअरशिप 2021 सीजन के पहले भाग के दौरान ही 350 मिलियन दर्शकों तक पहुंच गई थी लेकिन पारंपरिक मीडिया कंपनियों को अब भारत की सबसे बड़ी रिटेलर रिलायंस और अमेजन से कड़ी टक्कर मिल रही है। दोनों कंपनियां भारत के तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स मार्केट के साथ अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को विकसित करने पर भी फोकस कर रही हैं।

दोनों कंपनियों का डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर खास फोकस

अमेजन और रिलायंस में पहले से फ्यूचर ग्रुप के एसेट्स के अधिग्रहण को लेकर अदालत में मुकाबला चल रहा है। रिलायंस अपने ब्रॉडकास्टिंग ज्वॉइंट वेंचर Viacom18 के लिए 1.6 अरब डॉलर तक की राशि जुटाने के लिए निवेशकों के साथ भी बातचीत कर रही है।

– एजेंसी