यूक्रेन में कई अन्‍य देशों के छात्रों की भी ढाल बना भारत का तिरंगा: पीयूष गोयल

National

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का आज 14वां दिन है. हालांकि, रूस के कब्जे से कीव काफी दूर है. इस बीच केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि सिविल एविएशन और भारतीय वायुसेना के विमानों को भेजकर युद्धग्रस्त यूकेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया. उन्होंने कहा कि भारतीय छात्रों के साथ ही पाकिस्तान, नेपाल और बांगलादेश के बच्चों को लाने में भी हम सफल रहे हैं. बच्चों ने बताया कि कई अन्य देश के बच्चों ने भारत का तिरंगा लेकर निकलने में सफल हुए.

ऑपरेशन गंगा पर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

ऑपरेशन गंगा पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि छात्रों का अंतिम जत्था युद्ध के केंद्र पूर्वी यूक्रेन को छोड़कर पश्चिमी यूक्रेन की ओर बढ़ रहा है. वे जल्द ही पड़ोसी देशों में प्रवेश करेंगे और वहां से निकाले जाएंगे. पीयूष गोयल ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध के चलते भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों के छात्र भी फंसे हुए थे. पाकिस्तान की आसमा शफीक भी ऐसी ही छात्रा थीं. उन्हें अपने देश से मदद नहीं मिल पाई तो भारतीय अधिकारियों ने उन्हें निकाला है.

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने बताया है कि वह भारतीय अधिकारियों के साथ पश्चिमी यूक्रेन की ओर बढ़ रही हैं. जल्द ही वह अपने परिवार से मिल सकेंगी. आसमा ने कीव में भारतीय दूतावास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा है.

पीयूष गोयल का कांग्रेस पर निशाना

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की बातों को शेयर कर रहे थे. इमरान खान की बातों को अगर राहुल गांधी शेयर करेंगे तो यह बहुत शर्म की बात है. कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि यह चिंता वाली बात है कि कांग्रेस और इसके सहयोगी दल ऐसे संकट के समय में भी राजनीति को ज्यादा अहमियत देते हैं. हमारे मंत्री जो यूक्रेन के पड़ोसी देशों में गए थे वह किसी अधिकारी की सेवा नहीं ले रहे थे. खुद काम कर रहे थे.

-एजेंसियां