अल्ट्रा-हाई नेटवर्थ वाले भारतीयों ने किया सबसे अधिक गोल्‍ड में निवेश

Business

रियल एस्टेट कसंलटेंट नाइट फ्रैंक ने एटीट्यूड सर्वे किया कि देश के अमीरों और अरबपतियों को सोने में निवेश इन दिनों खूब रास आ रहा है. ये अमीर इन दिनों अपनी संपत्ति के बड़े हिस्से को सोने की खरीदारी में लगा रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में जहां अल्ट्रा-हाई नेटवर्थ वाले भारतीयों ने अपनी संपत्ति का केवल 4 फीसदी सोने में निवेश किया था उसे 2022 में बढ़ाकर 6 फीसदी कर दिया.

भारत के अमीर इन दिनों अपने वेल्थ या संपत्ति का 6 फीसदी सोने में निवेश कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक चीन के अल्ट्रा-हाई नेटवर्थ वाले भी अपनी संपत्ति का 6 फीसदी सोने खरीदने पर खर्च कर रहे हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा ऑस्ट्रिया के अमीर सोने की खरीदारी पर खर्च करते हैं. सर्वे के मुताबिक ऑस्ट्रिया के अल्ट्रा-रिच लोग अपनी संपत्ति का 8 फीसदी सोने में निवेश कर रहे हैं.

हाल के वर्षों में सोने के दामों में तेजी के चलते अमीरों ने अपने निवेश का बड़ा हिस्सा सोने में निवेश पर लगाया है. 5 सालों में सोने के दामों में 100 फीसदी के करीब उछाल आया है. अप्रैल 2018 में सोना 31500 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा था जो अब 60,600 रुपये के करीब कारोबार कर रहा है. यानि इस अवधि में 92 फीसदी दाम बढ़े हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी, कम ब्याज दरें, और आसानी से नगदी उपलब्ध कराने के ग्लोबल सेंट्रल बैंकों के रणनीति के चलते सोने के दामों में ये तेजी आई है.

अमेरिका, दक्षिण कोरिया, इटली और ऑयरलैंड जैसे देशों के अमीरों ने 2022 में एक फीसदी अपनी संपत्ति का सोने में निवेश किया था. जबकि यूके और ऑस्ट्रेलिया के दो फीसदी ने अपने संपत्ति को गोल्ड में अलोकेट किया है.

Compiled: up18 News