महंगे आईफोन खरीदने में भारतीय सबसे आगे, चीनी प्रोपेगेंडा की खुली पोल

Business

महंगे आईफोन खरीदने में भारतीय सबसे आगे 

काउंटर प्वाइंट रिसर्च रिपोर्ट ने साफ किया कि महंगे स्मार्टफोन खरीदने के मामले में भारत में ऐपल का दबदबा मौजूद है। रिपोर्ट की मानें, तो अगर कोई भारतीय 45 हजार और उससे ज्यादा का स्मार्टफोन खरीदता है, तो उसकी पहली पसंद ऐपल है। पिछले कुछ साल में भारत में महंगे स्मार्टफोन खरीदन की डिमांड बढ़ी है। भारत में 45 हजार से ज्यादा कीमत वाले स्मार्टफोन में अकेले ऐपल की हिस्सेदारी 59 फीसद है। मतलब भारत में 45 हजार से ज्यादा वाले कुल स्मार्टफोन में आधे से ज्यादा आईफोन होते हैं। पिछले एक साल में ऐपल की सालाना ग्रोथ 56 फीसद रही है।

भारत ने तोड़ा चीन का गुरूर

ऐपल को भारत से जमकर कमाई हो रही है। इस साल ऐपल ने भारत में सबसे ज्यादा कमाई की है, जो ऑल टाइम हाई रेवेन्यू रेकॉर्ड है। इस साल भारत में चीन का रेवेन्यू 43.8 बिलिय डॉलर था, जो पिछले साल सितंबर के मुकाबले 3 फीसद ज्यादा है। इस मामले में टिम कुक ने कहा कि भारत ऐपल के लिए एक शानदार मार्केट है।

उन्होंने भारत में लगातार अपना फोकस बनाए रखने की बात कही। कुक ने भारत के तेजी से बढ़ते मिडिल क्लास ग्रुप की तारीफ की। इस तरह भारत ने सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग बल्कि, बिक्री के मामले में चीन के गुरूर को तोड़ दिया है, जिस पर ऐपल की मुहर लग गई है। इस मामले में ऐपल के सीआई टिम कुक ने भारत की जमकर तारीफ की है।

मैन्युफैक्चरिंग में चीन को चुनौती

भारत आईफोन समेत अन्य स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग में चीन को चुनौती दे रहा है। यही वजह है कि ज्यादा से ज्यादा मोबाइल कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं। टाटा जैसी कंपनियां भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग कर रही हैं, जिसके लिए टाटा ग्रुप ने विस्ट्रॉन कंपनी का अधिग्रहण किया है।

चीन से पहले भारत में बनेगा आईफोन 17

हाल ही में एक रिपोर्ट मिली, जिसके मुताबिक आईफोन 17 को चीन से पहले भारत में बनाया जाएगा। इससे भारत में आईफोन मैन्युफैक्चरिंग में तेजी से इजाफा होगा। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार मिलने की उम्मीद है। साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था को फायदा होगा।

Compiled: up18 News