भारतीय टीम ने इतिहास रचा: धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से हराया

SPORTS

मैच में भारत ने इंग्लैंड को 218 रनों पर ऑलआउट करने के बाद पहली पारी में रोहित शर्मा और शुभमन के शतक की मदद से 477 रन बनाए थे। जवाब में दूसरी पारी में अश्विन (77/5) ने फाइव विकेट हॉल और जसप्रीत बुमराह (38/2) ने अपनी रफ्तार का भौकाल दिखाते हुए इंग्लैंड को समेट दिया। कुलदीप यादव ने 2 और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया।

रविचंद्रन अश्विन ने 100वें टेस्ट में किया कमाल, 36वीं बार लिया फाइव विकेट हॉल

अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लेकर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन लंच से पहले ही बड़ी जीत की तरफ अग्रसर कर दिया था। पहली पारी में 259 रन से पिछड़ने वाले इंग्लैंड ने लंच तक अपनी दूसरी पारी में 5 विकेट पर 103 रन बनाए थे और उसे पारी की हार से बचने के लिए अब भी 156 रन की दरकार थी। उसकी पारी 195 रनों पर ढेर हो गई।

लंच के बाद जब खेल शुरू हुआ तो अश्विन ने बेन फोक्स के विकेट के साथ 36वां फाइव विकेट हॉल पूरा किया। इसके बाद बुमराह ने एक ही ओवर में 2 विकेट झटकते हुए इंग्लैंड को हार की ओर धकेल दिया। हालांकि, इन सभी के बीच जो रूट ने एक छोर संभाले रखा और हाफ सेंचुरी जड़ी। वह 84 रन बनाकर आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भारी पड़ी आक्रामक बैटिंग

इससे पहले दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इसके बाद आक्रामक रूख अपनाया और इस प्रयास में अपने विकेट गंवाए। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (2) को लंच से ठीक पहले अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पीठ में जकड़न के कारण मैदान पर नहीं उतरे और ऐसे में बुमराह ने टीम की अगुवाई करते हुए अश्विन के साथ नई गेंद संभाली। अश्विन ने शुरू से ही इंग्लैंड पर कर बरपाया। उन्होंने एक बार फिर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट (02) को नहीं टिकने दिया। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पिछले मैचों में भी अश्विन के सामने संघर्ष करता हुआ नजर आया था।

यूं धड़ाधड़ गिरे इंग्लैंड के विकेट

उन्होंने जवाबी हमला करने की रणनीति अपनाई लेकिन अश्विन की गेंद उनको गच्चा देकर विकेटों में समा गई। पिच से टर्न और उछाल मिल रही थी और ऐसे में अश्विन ने जैक क्राउली (0) के लिए लेग स्लिप लगाई। उनकी गेंद इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर लेग स्लिप में खड़े सरफराज खान के सुरक्षित हाथों में चली गई। अश्विन ने ओली पोप (19) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाज ने उनकी सीधी गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में स्क्वायर लेग पर कैच दिया। अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो (31 गेंद पर 39 रन) ने रूट के साथ मिलकर आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने अश्विन पर तीन छक्के भी लगाए लेकिन कुलदीप ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करके उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी। इस बीच उनकी पहली स्लिप में खड़े शुभमन गिल से नोक झोंक भी हुई।

भारत की पहली पारी 477 रनों पर हुई खत्म

इससे पहले भारत ने इंग्लैंड के 218 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 477 रन बनाए थे। भारत ने अपनी पहली पारी में सुबह केवल चार रन जोड़कर अपने बाकी बचे दो विकेट गंवाए। जेम्स एंडरसन इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने। उन्होंने कुलदीप (30) को विकेट के पीछे कैच करा कर यह उपलब्धि हासिल की जबकि ऑफ स्पिनर शोएब बशीर (173 रन देकर 5 विकेट) ने जसप्रीत बुमराह (20) को आउट करके पारी में अपना पांचवा विकेट लिया।

-एजेंसी