भारतीय रेल ने शुरू की नई सुविधा, अब चलती ट्रेन में भी कंफर्म होगी वेटिंग टिकट

National

यात्रियों के लिए नई सुविधा, चलती ट्रेन में भी कंफर्म होगी वेटिंग टिकट

आगरा। भारतीय रेल की नई सुविधा। अब चलती ट्रेन में भी कंफर्म होगी वेटिंग टिकट। आगरा रेल मंडल के टीटीई को दिए गए हैंड होल्डिंग डिवाइस।

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक सुविधा लेकर आई है। नई सुविधा के अनुसार, अब चलती ट्रेन में भी वेटिंग टिकट वाले यात्रियों के टिकट कंफर्म हो सकेंगे। मंडल के सभी टीटीई को हैंड होल्डिंग डिवाइस दिए जा रहे हैं। इन डिवाइस का डेमो हो चुका है। आगरा रेल मंडल को लगभग 150 हैंड होल्डिंग डिवाइस मिले है, जो मंडल भर के टीटीई को दिए जाएंगे। डिवाइस के जरिए टीटीई रियल टाइम में आरक्षित सीट के खाली होने की सूचना अपटेड करनी होगी। इसकी सहायता से खुद वेटिंग टिकट वाले यात्री की सीट कंफर्म हो जाएगी। टिकट कंफर्म का मैसेज भी यात्री के मोबाइल पर आ जाएगा। बता दें कि, यात्री को अब टीटीई के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

ये है मौजूदा व्यवस्था

मिली जानकारी के अनुसार, मौजूदा व्यवस्था में गाड़ी छूटने से करीब आधे घंटे पहले अपडेटेड चार्ट बन जाता है। इसके बाद चलती ट्रेन पर अगर सीट खाली रहती है, तब टीटीई मैनुअल तरीके से इसे पहले आरएसी और उसके बाद वेटिंग यात्रियों को सीट देते हैं। परंतु मैनुअल होने की वजह से अधिकांश मामलों में टीटीई की ही मनमर्जी चलती है। कई दफा वह खाली सीट उनके वास्तविक दावेदार के बजाए अपनी मर्जी से किसी दूसरे यात्री को दे देते हैं।

खाली बर्थ का रियल अपडेट देंगे टीटीई

रोजाना रेल अफसरों के पास इस तरह की तमाम शिकायतें पहुंचती हैं। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने टीटीई को हैंड होल्डिंग डिवाइस देने के दिशा निर्देश दिए हैं। यह नई डिवाइस मंडलवार सभी टीटीई को दी जा रही है। आगरा मंडल को भी लगभग 150 यह डिवाइस आ गयी हैं जो टीटीई को दी गयी है।टीटीई को ट्रेन में खाली सभी बर्थ का रियल टाइप अपडेट करना होगा। सीट के खाली होते ही यात्री के मोबाइल में उसकी कंफर्म सीट के होने का मैसेज स्वत: पहुंच जाएगा। यात्री को टिकट के लिए अब टीटीई के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

नहीं लगाने होंगे टीटीई के चक्कर

आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि अभी 150 डिवाइस मिले हैं जो टीटीई को दी जा रही है। नए नियम के अनुसार, डिवाइस पर टीटीई को आरक्षित सीट खाली होते ही रियल टाइम अपडेट करना होगा। इसके बाद अपने आप सीट खाली होते ही यात्री के मोबाइल पर सीट कंफर्म होने का मैसेज पहुंच जाएगा। इस तरह यात्रियों को अब टीटीई के चक्कर लगाने होंगे।

-एजेंसी