आने वाले समय में दुनिया की महाशक्ति बनेगा भारत: कर्ट कैंपबेल

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ अमेरिकी अधिकारी कर्ट कैंपबेल ने एस्पेन सिक्योरिटी फोरम में भारत से जुड़े एक सवाल पर ये बात कही है.

उन्होंने कहा, “भारत की एक ख़ास रणनीतिक स्थिति है. वह (सिर्फ़) अमेरिका का सहयोगी नहीं होगा. वह एक स्वतंत्र और ताक़तवार देश बनना चाहता है. और वह एक महाशक्ति बनेगा. लेकिन मुझे लगता है कि हमारी रणनीतिक साझेदारी हर क्षेत्र में बढ़ रही है.”

कैंपबेल ने दोनों देशों के बीच बढ़ती साझेदारी को काफ़ी अहम बताया.

उन्होंने कहा, “मुझे नहीं लगता कि पिछले बीस सालों में जिस तेजी के साथ भारत और अमेरिकी के बीच रणनीतिक साझेदारी में गहराई और मजबूती आई है, उतनी किसी अन्य देश के साथ आई हो.”

उन्होंने ये भी कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते सिर्फ़ चीन से जुड़ी चिंताओं पर नहीं टिके हुए हुए हैं. इसी मौके पर कैंपबेल ने ये भी स्वीकार किया कि भारत सरकार क्वाड को लेकर आश्वस्त नहीं थी.

उन्होंने कहा, “उनकी (भारतीय) ब्यूरोक्रेसी में कुछ लोग क्वाड के पक्ष में नहीं थे. लेकिन जब राष्ट्रपति बाइडन ने बार बार पीएम मोदी से सीधे तौर पर अपील की तो उन्होंने ये तय किया कि ये उनके पक्ष में है.”

इसके साथ ही उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि एक रिश्ते में कुछ महत्वाकांक्षाएं होनी चाहिए. हमें ऐसी चीजों पर ध्यान देना चाहिए जिन्हें हम साथ मिलकर कर सकें, चाहे फिर वो अंतरिक्ष का क्षेत्र हो या शिक्षा, तकनीक और जलवायु परिवर्तन का क्षेत्र हो. हमें इस तरह के क्षेत्रों में साथ काम करते हुए आगे बढ़ना चाहिए.”

-Compiled by up18 News