भारत vs इंग्लैंड: पांच महीने बाद टी20 क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं विराट कोहली

SPORTS

इंग्लैंड के खिलाफ आज दूसरे मैच के जरिए पांच महीने बाद टी20 क्रिकेट में वापसी कर रहे विराट कोहली पर लंबे खराब फॉर्म से निजात पाने का भारी दबाव होगा।

कोहली ने आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच फरवरी में खेला था। अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप में भारत के खराब प्रदर्शन के बाद से वह केवल दो टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान सिर्फ आईपीएल में टी20 क्रिकेट खेला लेकिन उसमें भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके।

ईशान बैठेंगे बाहर!

टीम की रोटेशन नीति के तहत कोहली और अन्य सीनियर खिलाड़ियों को समय-समय पर आराम दिया जाता है। उनकी जगह दीपक हूडा को मौका दिया गया। हूडा की फॉर्म को देखते हुए उन्हें टीम से बाहर कर पाना मुश्किल होगा। अगर उन्हें बरकरार रखा जाता है तो कोहली को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करना होगा। ऐसे में ईशान किशन को बाहर रहना होगा। कोहली ने टी20 में आखिरी अर्धशतक पारी की शुरुआत करते हुए ही बनाया था।

अगले दो मैच बेहद अहम

सूत्रों के मुताबिक विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज में भी ब्रेक मांगा है। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ आगामी दो मैच इस फॉर्मेट में उनके भविष्य को देखते हुए काफी अहम होंगे। विराट हालांकि अपने आप को कई बार साबित कर चुके हैं लेकिन युवा खिलाड़ियों के बेखौफ खेल को देखते हुए उन्हें फिर अपने चिर-परिचित रंग में लौटना होगा। भारतीय खिलाड़ियों ने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया।

पावरप्ले में 66 रन बने और विकेट गिरने के बावजूद भी तेजी से रन बनते रहे। भारत को हालांकि ‘फिनिशिंग’ पर काम करना होगा। विराट, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमरा, रविंद्र जडेजा और श्रेयस अय्यर भी टी20 टीम से जुड़ गए हैं। अक्षर पटेल की जगह आए जडेजा से बल्लेबाजी को और मजबूती मिलेगी। बुमराह की वापसी से बोलिंग को भी और धार मिलेगी।

इंग्लैंड कर सकता है बदलाव

मेजबान इंग्लैंड पहले मैच की हार को भुलाकर वापसी करना चाहेगा। पहली गेंद पर आउट हुए कप्तान जोस बटलर से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। बटलर के साथ ही डेविड मलान, जेसन रॉय, लियम लिविंगस्टोन की मौजूदगी से टीम की बल्लेबाजी मजबूत नजर आ रही है। लेकिन, पहले मैच में सभी ने निराश किया।

गेंदबाजी में भी सैम कुरन, टायमल मिल्स, रीस टॉप्ली या फिर मोईन अली काफी महंगे रहे थे। संभव है कि प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

पिछले 15 मैच में बेहतर

विराट ने इस दौरान 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 55.77 के शानदार औसत और 134.58 के स्ट्राइक रेट से कुल 502 रन बनाए हैं। छह फिफ्टी भी उन्होंने लगाई हैं जिनमें हाईएस्ट स्कोर 85 रन रहा है।

भारत vs इंग्लैंड आमने-सामने 

कुल मैच – 20
भारत जीता – 11
इंग्लैंड जीता – 9

भारत vs इंग्लैंड पिच और मौसम

एजबेस्टन की पिच पर इसी हफ्ते इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में रेकॉर्ड 378 रन आसानी से हासिल कर लिया था। यह पिच पूरी तरह बल्लेबाजों के अनुकूल दिख रही है। वैसे टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकता है। औसत तापमान 18 डिग्री के आसपास रहेगा और बारिश की संभावना नहीं है।

ये रहेगी संभावित टीम

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, दीपक हूडा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), जेसन रॉय, डेविड मलान, लियम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरन, क्रिस जॉर्डन, डेविड विली, रीस टॉप्ली, टायमल मिल्स, मैट पार्किंसन

-एजेंसियां