इंडिया टुडे सर्वे: अन्य मुख्यमंत्रियों से मीलों आगे नजर आए योगी, पीएम के रूप में भी 26 फीसदी लोगों की पसंद

Exclusive

इंडिया टुडे के ताजा सर्वे में अमित शाह को लोगों ने उत्तराधिकारी बताया है। सर्वे में शामिल ने 30 फीसदी लोगों ने अमित शाह के नाम पर मुहर लगाई। सर्वे में यूपी के चर्चित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 26 फीसदी लोगों ने पसंद किया है। इस लिहाज से अमित शाह से वह सिर्फ चार कदम पीछे हैं, मगर जब बात देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री होने की हो तो योगी आदित्यनाथ अन्य मुख्यमंत्रियों से मीलों आगे नजर आ रहे हैं।

सर्वे में शामिल 30 राज्यों के लोगों ने योगी आदित्यनाथ को एकमत से सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री चुना। 43 फीसदी लोगों ने योगी के कामकाज की रेटिंग के आधार पर नंबर वन चीफ मिनिस्टर की कुर्सी दी। सर्वे में शामिल अरविंद केजरीवाल को 19 प्रतिशत लोगों ने बेहतर माना। 8.8 फीसदी लोगों ने ममता बनर्जी की और 5.6 फीसदी लोगों ने स्टालिन की तारीफ की मगर इस सब में खास बात यह रही कि बेहतर मुख्यमंत्री की कतार में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री कहीं नजर नहीं आए। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की अगुवाई करने वाले नीतीश कुमार, हेमंत सोरेन को लोगों ने पसंद की लिस्ट में नहीं रखा। बीजेपी शासित राज्यों के अन्य मुख्यमंत्री भी योगी के सामने फीके ही रहे।

योगी का बुलडोजर स्टाइल इंडिया में पॉपुलर

योगी आदित्यनाथ ने जब यूपी के सीएम पद की शपथ ली थी, तब उनकी छवि उग्र हिंदुत्व वाले नेता की थी। 2017 में उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था भी देश में चर्चित थी। योगी आदित्यनाथ ने प्रशासनिक मोर्चे पर बड़े फैसले लिए।

अपराध पर नकेल कसने के लिए 186 एनकाउंटर में रेकॉर्ड बन गया। योगी राज में औसतन 15 दिन में एक एनकाउंटर। 2017 से चले ऑपरेशन लंगड़ा के दौरान 5 हजार से ज्यादा बदमाशों के पैर में गोली लगी। पुलिस की इस कार्रवाई की काफी अलोचना हुई मगर ‘फैसला ऑन द स्पॉट’ वाला योगी का अंदाज देश के लोगों को पसंद आने लगा। अब योगी की छवि सख्त प्रशासक की है। प्रयागराज में अतीक-अशरफ की हत्या से पहले योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में जिस तरह खुले तौर से ऐलान किया था, वह अंदाज मध्यम वर्ग को पसंद आया। बुलडोजर एक्शन के बाद बाबा बुलडोजर बने योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता तो देश की सीमा पार कर गई।

कई राज्यों में हुई योगी मॉडल की नकल

हरियाणा के नूंह हिंसा के बाद लोग मनोहर लाल खट्टर सरकार से योगी के अंदाज में कार्रवाई की मांग करने लगे। फिर नूंह में भी बुलडोजर गरजा। यूपी की हालत देखकर मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी बुलडोजर एक्शन शुरू हुए। अपराधियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद कंस्ट्रक्शन टूल बुलडोजर भी योगी के ब्रांड से चमकने लगा।

इंडिया टुडे के सर्वे में शामिल दिल्ली के मुख्यमंत्री अभी तक कोई ऐसा मॉडल पेश नहीं कर सके, जिसका असर दूसरे राज्यों में हो। इसी तरह ममता बनर्जी और स्टालिन की योजनाएं भी उनके राज्यों तक सीमित रहीं। बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा ने ममता बनर्जी की प्रशासनिक क्षमता पर सवाल खड़े कर दिए। आने वाले लोकसभा चुनाव में अगर बीजेपी यूपी में बड़ी जीत हासिल करती है तो योगी का कद और बढ़ जाएगा। लोग योगी आदित्यनाथ में मोदी की छवि तलाश रहे हैं। लोकसभा चुनाव अमित शाह और योगी के बीच 4 फीसदी के गैप को खत्म कर सकता है।

Compiled: up18 News