जी20 के आयोजन में भारत ने अन्य देशों के लिए चुनौती खड़ी की: हरदीप सिंह पुरी

National

अगले देशों को थोड़ मुसीबत होने वाली है

एक टीवी समाचार चैनल द्वारा जी-20 शिखर बैठक को लेकर आयोजित दिन भर की परिचर्चाओं के एक सत्र में आवास और शहरी मामलों के मंत्री पुरी ने कहा कि जी20 के आयोजन में ‘जो कीर्तिमान भारत ने स्थापित किया है, इससे अन्य देशों के लिए चुनौती रहेगी। भारत ने जो आयोजन कराए हैं वैसा करने में अगले देशों को थोड़ मुसीबत होने वाली है।

देश के विभिन्न भागों हुई हैं

उल्लेखनीय है कि भारत ने 9-10 सितंबर को राजधानी में होने वाली जी20 शिखर बैठक से पहले विभिन्न विषयों पर 60 से अधिक बैठकें रखी गयीं। ये बैठकें जम्मू-कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर तक देश के विभिन्न भागों हुई हैं। व्यापार और निवेश पर एक मंत्रिस्तरीय बैठक अगले सप्ताह जयपुर में होने जा रही है। इससे पहले वहीं इस विषय पर जी20 कार्यसमूह की दो दिन की बैठक भी होगी।

सरकार के पास कोई विकल्प नहीं बचता है

पुरी ने बातचीत के दौरान अपने मंत्रालयों की उपलब्धियों के बारे में बात की। उनसे जब पूछा गया कि देश में पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम चुनाव के समय पर ही क्यों गिर जाते हैं तो उनका जवाब था कि इन चीजों के दाम अंतरराष्ट्रीय कीमतों, परिवहन और बीमा,परिशोधन की लागत, परिशोधनमार्जिन और करों की दरों से तय होते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे में अगर दुनियाभर में दाम बढ़गे तो सरकार के पास कोई विकल्प नहीं बचता है।’’

Compiled: up18 News