5G कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने वाले टॉप-5 देशों की लिस्ट में भारत हुआ शामिल

National

कितने फीसद 5G उपलब्धता

वर्ल्ड स्टैटिस्टिक्स के एक्स हैंडल से इस बारे में एक ट्वीट किया गया है, जिसके मुताबिक भारत ने सबसे ज्यादा 5G उपलब्धता वाले टॉप-5 देशों की लिस्ट में जगह बनाई है। इस लिस्ट में 29.9 फीसद 5G उपलब्धता के साथ भारत 5वें पायदान है। जबकि भारत से सिंगापुर का नाम आता है, जिसके यहां करीब 30 फीसद 5G उपलब्धता हो गई है।

सिंगापुर से पहले तीसरे पायदान पर यूएस है, जिसने अपने यहां 31.1 फीसद लोगों तक 5G कनेक्टिविटी को उपलब्ध करा दिया है। वही 42.9 फीसद के साथ साउथ कोरिया दूसरे पायदान पर है, जबकि Peurto Rico पहले स्थान पर है, उसके देश में 48.4 फीसद लोगों के पास 5G कनेक्टिविटी उपलब्ध है।

5G की उपलब्धता

Puerto Rico – 48.4 फीसद
साउथ कोरिया – 42.9 फीसद
यूएस – 31.1 फीसद
सिंगापुर – 30 फीसद
इंडिया – 29.9 फीसद

इस लिस्ट में भारत के किसी भी पड़ोसी देश जैसे पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का नाम शामिल नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन देशों में अभी तक 5G सर्विस को रोलआउट नहीं किया गया है। इस लिस्ट में चीन को शामिल नहीं किया गया है।

बता दें कि भारत में जियो और एयरटेल की तरफ से 5G सर्विस को रोलआउट कर दिया गया है। हालांकि अभी तक इनके रिचार्ज प्लान को लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन लॉन्च से पहले स्पष्ट कर दिया गया है कि जियो और एयरटेल अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट में 5G सर्विस लॉन्च कर सकती हैं।

Compiled: up18 News