इजरायल-फलस्‍तीन में भारत बने मध्‍यस्‍थ, दोनों देश करते हैं पीएम मोदी का सम्मान: फलस्‍तीनी राजदूत

Exclusive

हमास और इजरायल के बीच इस युद्ध में अब तक 3200 लोग मारे गए हैं। इसमें इजरायल के कम से कम 1300 और फलस्‍तीन के 1900 लोग शामिल हैं। इजरायल के मृतकों में 258 सैनिक शामिल हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने ऐलान किया है कि अभी यह बस शुरुआत है और हमारे दुश्‍मनों ने कीमत चुकानी शुरू की है। इजरायल ने अपने 3 लाख सैनिकों को गाजा की सीमा के पास तैनात कर दिया है और कभी भी जमीनी हमला शुरू हो सकता है। इस बीच पूरी दुनिया में इस हिंसा को लेकर समर्थन और विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं।

इजरायल-फलस्‍तीन में भारत बने मध्‍यस्‍थ

एबीपी न्‍यूज़ को द‍िए एक इंटरव्‍यू में राजदूत अदनान ने कहा कि भारत एक सम्‍मानित शक्ति है। हम चाहते हैं कि भारत एक मध्‍यस्‍थ की भूमिका निभाए और इजरायल को हमारी जमीन को हड़पने से रोके। हम चाहते हैं कि भारत फलस्‍तीन के वेस्‍ट बैंक इलाके में रह रहे 22 लाख लोगों के लिए मानवीय मदद भेजे। उन्‍होंने कहा कि ओस्‍लो समझौते की हत्‍या हो गई है। अब दो देश के हल का कोई महत्‍व नहीं बचा है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया ने जिस तरह से इजरायल के साथ एकजुटता दिखाई, उतना कभी भी फलस्‍तीन के साथ नहीं दिखाया गया। उन्‍होंने यह भी कहा कि अमेरिका को इस संकट का हल तलाश करना होगा।

इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके हमास के हमले को ‘आतंकी घटना’ बताकर साफ कर दिया था कि फलस्‍तीन के साथ भारत की दोस्‍ती जरूर है लेकिन किसी भी आतंकवादी घटना को बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता है। हालांकि भारत अभी भी इजरायल और फलस्‍तीन दो देश बनाए जाने के प्रस्‍ताव पर अभी भी कायम है।

इस बीच रामल्ला स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वेस्ट बैंक में इजरायलियों के साथ झड़पों में कम से कम 14 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने शुक्रवार को शिन्हुआ समाचार एजेंसी को बताया कि फ़िलिस्तीनी इस्लामी प्रतिरोध आंदोलन (हमास) और इजराइल के बीच हिंसा के नए दौर के सातवें दिन नब्लस, तुल्कर्म, हेब्रोन और अन्य वेस्ट बैंक शहरों में झड़पें हुईं।

वेस्‍ट बैंक में इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन

मंत्रालय ने कहा कि तुल्कर्म शहर में कम से कम पांच फिलीस्तीनी मारे गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार इजरायली मीडिया ने कहा कि पुलिस अधिकारियों ने तुल्कर्म के पास वेस्ट बैंक सुरक्षा अवरोध को तोड़ने के एक प्रयास में चार फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी।

इस बीच, गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने और गाजा में चल रहे इजरायली सैन्य अभियान की निंदा करने के लिए वेस्ट बैंक के शहरों में बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए।

Compiled: up18 News