कार्तिक पूर्णिमा पर विभिन्न आयोजनों को देखते हुए प्रशासन ने कसी कमर, मुख्य सचिव ने दिए ये निर्देश

यूपी में कार्तिक पूर्णिमा पर विभिन्न आयोजनों को देखते हुए प्रशासन ने कसी कमर, मुख्य सचिव ने दिए कड़े निर्देश

Regional

कल 27 नवंबर को कार्तिक मास की पूर्णिमा के मौके पर स्नान और कई जगहों पर मेलों का आयोजन किया जाता है। इसके तहत उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से बैठक की। बैठक में जिला, रेंज, जोन, मंडल में तैनात अधिकारी मौजूद थे।

उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए है कि निर्धारित समय पर कार्यालय में पहुंचकर जनसुनवाई करें। पुलिस क्षेत्राधिकारी व थानेदार आदि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अपने हेडक्वार्टर पर ही रात में रहें।

उन्होंने निर्देश दिया है कि तैनाती स्थल पर निवास न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ब्लाक, तहसील समेत जनपद व मंडल के किसी भी कार्यालय में बिचौलियों के दखल क शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए।

अधिकारी विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों को गंभीरता से लें। इसके अलावा मुख्य सचिव ने सीएचसी और पीएचसी में चिकित्सकों की उपस्थिती सुनिश्चित कराने के लिए जियो फेसिंग से ऑनलाईन उपस्थिती दर्ज कराने के आदेश दिए है।

आपको बता दें कि ऐसा माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन देवता पृथ्वी पर पवित्र नदियों में अवतरित हुए थे। यही कारण है कि, कार्तिक पूर्णिमा के दौरान, ब्रह्म मुहूर्त में नदी में स्नान करने को काफी महत्व दिया गया है। भक्त पवित्र नदियों में स्नान करते हैं और मानते हैं कि उन्हें देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है। प्रदेश भर में कई जगह इस मौके पर मेला आदि का आयोजन किया जाता है। ऐसे में सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए ऐसे निर्देश दिए है।

Compiled: up18 News