इस तरह गोवा में कर सकते हैं फ्री स्‍टे, लेकिन जान लें पहले इसके नियम और शर्तें

Life Style

पापी चुलो में रहें एकदम मुफ्त

पापी चुलो एक हॉस्‍टल है। यहां आपको मेहमान नहीं बल्कि एक वॉलेंटियर बनकर रहना होगा। इन हॉस्‍टल्‍स में स्‍टाफ बहुत कम होता है। ऐसे में आप यहां रहकर उनके काम में हाथ बंटा सकते है। कई कामों में इनकी मदद कर सकते हैं। बदले में ये हॉस्टल आपको फ्री में रहने की सुविधा देता है।

क्‍या करना होगा

यहां वॉलेंटियर बनकर आपको बारटेंडिंग, रिसेप्‍शन, हेल्‍प डेस्‍क, हाउसकीपिंग और टूर गाइड का काम करना होगा। ये हॉस्‍टल हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं, जो इन कामों में उनकी मदद कर पाए। अगर आप यह कर सकते हैं, तो उपलब्ध अवसरों के लिए पहले से जानकारी हासिल कर लें। ताकि लास्‍ट मिनट पर कोई दिक्कत न हो। यहां आप स्‍थानीय लोग और उनकी लाइफस्टाइल के बारे में जान सकते हैं। साथ ही काम करते हुए नए दोस्‍त बनाने और अलग-अलग तरह के लोगों से बातचीत करने का मौका भी आपको मिलेगा।

अरामबोल बीच पर फ्री में बिताएं पूरा दिन

अगर आपका बजट टाइट है, तो गोवा में ऐसा बहुत कुछ है, जिनका मजा आप बिल्‍कुल फ्री में ले सकते हैं। गोवा के बीच प्‍ले ग्राउंड की तरह है। नॉर्थ में अरामबोल बीच से लेकर साउथ के कैनाकोना बीच तक रेत फैली हुइ्र है। आप जितनी बार चाहें, ठंडे पानी का मजा लेने के लिए बीच में तैर सकते हैं। यहां से आप खूब सारे शंख इकट्ठा करके ले जा सकते हैं। यहां आपको हर डिजाइन और आकार के शंख मिल जाएंगे। अच्‍छी बात है कि इसके लिए आपको कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी।

करें स्‍वयं सेवा

जो शहर आपको इतना प्‍यार और सम्‍मान देता हो, उसे कुछ वापस देकर जरूर जाएं। उत्तर में मोरजिम और मंड्रेम के बीच और दक्षिण में अगोंडा और गलगिबागा ओलिव रिडले कछुओं का घर है। कछुओं को उनके नेचुरल होम्‍स में देख सकते है। इसके अलावा इनसे जुड़े विभिन्न जागरूकता और संरक्षण गतिविधियों के लिए लोकल एनजीओ के साथ स्वयंसेवा कर सकते हैं।

रात में करें खरीदारी

सूरज ढलने के बाद गोवा का अलग ही रंग देखने को मिलता है। अरपोरा में सैटरडे नाइट मार्केट और बागा में मैकीज नाइट मार्केट देखने लायक है। यहां से आप अच्‍छी खासी शॉपिंग भी कर सकते हैं।

वीवा कार्निवल

यहां फरवरी में हर साल गोवा कार्निवल आयोजित होता है। इसमें गोवा की संस्कृति और परंपरा बखूबी देखने को मिलती है। इसमें आप रंग बिरंगी झांकियां,परेड के अलावा डांसर, म्यूजिशियन और आर्टिस्‍ट को अलग अलग तरह की वेशभूषा में देख सकते हैं। यह तीन दिन का उत्सव आप एकदम फ्री में एन्जॉय कर सकते हैं।

Compiled: up18 News