UP News : भाजपा नेता समेत पांच लोगों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित, तलाश में जुटी यूपी पुलिस

कानपुर के किसान खुदकुशी मामले में भाजपा नेता समेत पांच लोगों पर 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित, तलाश में जुटी यूपी पुलिस

Regional

कानपुर चकेरी में किसान बाबू सिंह की खुदकुशी मामले में आरोपी भाजपा नेता डॉ. प्रियरंजन उर्फ आशू दिवाकर समेत पांच लोगों पर यूपी पुलिस ने 50-50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। यूपी पुलिस की सात टीमें प्रयागराज, दिल्ली और लखनऊ समेत आसपास के जिलों में इनकी तलाश में डेरा डाले हैं।

यूपी पुलिस ने कहा कि आशू और उनके साथियों को पनाह देने वालों पर भी सख्त कार्रवाई होगी। मैनपुरी निवासी बाल संरक्षण आयोग के सदस्य आशू दिवाकर के अलावा उसके साथियों शिवम सिंह चौहान, मधुर पांडेय, किसान का भतीजा जितेंद्र सिंह यादव व भतीजे के साढ़ू बबलू यादव पर इनाम घोषित हुआ है।

आशू की पत्नी से पूछताछ आशू की पत्नी से पुलिस ने चार घंटे से ज्यादा पूछताछ की। रिश्तेदारों व ठिकानों के बारे में जानकारी ली गई। जमीन के कागजों के बारे में भी पूछताछ हुई। पुलिस की टीमें फतेहपुर, मैनपुरी, बांदा व नोएडा में भी डेरा डाले हुए हैं। आशू के 100 करीबियों से पूछताछ हुई है।

कचहरी के आसपास रहेगी पुलिस

आशू के कोर्ट में हाजिर होने की आशंका पर कचहरी के आसपास पुलिस तैनात रहेगी। मुख्य विवेचक को हाईकोर्ट तक पैरवी करने के निर्देश दिए गए हैं। चकेरी गांव निवासी बाबू सिंह की सात करोड़ की जमीन हड़पने के बाद खुदकुशी को लेकर चकेरी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

मैं भी शिकार हुआ… बाबू सिंह की तरह जान दे दूंगा

चकेरी के बाबू सिंह के साथ जिस तरह से धोखा हुआ और उनकी जमीन छीन ली गई उसी तरह 2004 में चकेरी के ही किसान गुड्डू यादव के पिता सिकदार के साथ हुआ था। चकेरी के सफीपुर प्रथम निवासी बिल्डर ने सिकदार से दो बीघा जमीन की रजिस्ट्री कराई और चेक में संशोधन के बहाने 10 लाख का चेक छीन लिया। मामले में रिपोर्ट हुई और कोर्ट तक पहुंच गया।

खास बात यह है कि जिस बिल्डर पर यह आरोप है उसी बिल्डर ने राहुल जैन से बाबू सिंह की जमीन खरीदी है। रविवार को गुड्डू ने अपना वीडियो बनाकर वायरल किया जिसमें वह बाबू सिंह की तरह जान देने की बात कह रहा है। पुलिस अब बिल्डर की भी कुंडली खंगालने में जुट गई है।

डीएम को भेजे पत्र में चकेरी के टटिया झनाका निवासी पीड़ित गुड्डू यादव ने बताया कि सफीपुर प्रथम निवासी बिल्डर ने उनके पिता सिकदार से अहिरवां स्थित दो बीघा जमीन ली थी। 19 मई 2004 को दाखिल खारिज कराया गया था। बिल्डर ने पिता को 10 लाख रुपये की चेक दी थी। फिर बिल्डर ने चेक यह कहकर वापस ले ली थी कि कुछ कमी रह गई है। उसके बाद से परिवार पैसे के लिए चक्कर काट रहा है। गुड्डू के मुताबिक जमीन का दाखिल खारिज बिल्डर ने अपनी पत्नी व एक अन्य महिला के नाम कराया था। गुड्डू ने बिल्डर के खिलाफ चकेरी थाने में धोखाधड़ी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। पिता ने इस मामले में हाईकोर्ट तक में रिट दायर की थी। लेकिन स्वास्थ्य खराब होने के चलते पिता की मौत हो गई थी।

बेटियों ने ठुकराई थी रेलवे की आठ लाख की मदद

किसान बाबू सिंह की बेटियों ने रेलवे की 8 लाख रुपये की मदद ठुकरा दी थी। किसान की बेटी रूबी व काजल ने रेलवे अधिकारियों से कहा था कि उन्हें हादसे का मुआवजा नहीं चाहिए। आशू दिवाकर ने जान ली है, पापा को न्याय दिलाकर रहेंगे।

नौ सितंबर को चकेरी गांव निवासी बाबू सिंह का शव रेलवे लाइन किनारे मिला था। बेटियों के मुताबिक घटना के एक हफ्ते बाद ही रेल अफसरों की टीम आई थी। टीम ने बेटियों से पूछा था कि परिवार इसे हादसा मानता है या खुदकुशी। इस सवाल के साथ टीम के एक सदस्य ने यह भी कहा था कि हादसा में रेलवे आठ लाख रुपये तक मुआवजा दे सकती है। इस पर बेटियों ने दो टूक उत्तर दिया था कि उन्हें आठ लाख रुपये नहीं चाहिए। पिता ने खुदकुशी की है। पिता की मौत का इंसाफ चाहिए।

इंसाफ पाने के लिए आत्महत्या कर लूंगा

वायरल वीडियो में गुड्डू कहता दिख रहा है कि मैं टटिया झनाका में रहता हूं। मेरे पिता के साथ बेईमानी हुई है। पिता से चेक लेकर दूसरी नहीं दी। पिता 2019 में बीमार पड़ गए। उनकी मृत्यु हो गई। लगातार न्याय के लिए भटक रहा हूं। चकेरी वाले बाबू सिंह यादव ने इंसाफ के लिए आत्महत्या की है। हम भी चकेरी जाकर आत्महत्या कर लेंगे। हालांकि हमारा संस्थान इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

बिल्डर केडीए की पूर्व महिला अधिकारी का करीबी

राहुल जैन ने बाबू सिंह की जमीन जिस बिल्डर को बेची थी वह केडीए में रही एक महिला अधिकारी का करीबी रहा है। सूत्रों के अनुसार उक्त महिला ने भी जमीन के इस खेल में उसका साथ दिया है। इसी बिल्डर के गुर्गों को अपने खेत में काम करता देख बाबू सिंह बेचैन हो गए थे। दो दिन बाद ही नौ सितंबर को खुदकुशी कर ली थी। अभी तक इस मामले में सिर्फ राहुल जैन की ही गिरफ्तारी हो सकी है।

पुलिस कमिश्‍नर ने कहा जल्द ही सभी होंगे गिरफ्तार

ज्‍वाइंट पुलिस कमिश्‍नर आनंद प्रकाश तिवारी ने कहा कि आरोपियों को पुलिस की टीमें तलाश कर रही हैं। सभी पर इनाम रख दिया गया है। धर-पकड़ के लिए प्रयास तेज कर दिए गए हैं। जल्द ही सभी गिरफ्तार होंगे।

Compiled: up18 News