ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में PM मोदी ने कहा, आने वाले सालों में दुनिया का विकास इंजन बनेगा भारत

Exclusive

दक्षिण अफ़्रीका के जोहानिसबर्ग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स बिज़नेस काउंसिल की 10वीं सालगिरह पर संगठन को बधाई दी और कहा कि भारत के लोगों ने प्रण लिया है कि साल 2047 तक हर हाल में देश को विकसित देश बनाना है. जनेस काउंसिल ने आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स बिज़नेस फोरम लीडर्स डायलॉग में संबोधन देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा और आने वाले सालों में दुनिया का विकास इंजन होगा.

उन्होंने कहा कि “वैश्विक अर्थव्यवस्था में उथल-पुथल के बावजूद भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है. बहुत जल्द भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इसमें बिल्कुल भी संदेह नहीं है कि आने वाले सालों में भारत दुनिया का विकास इंजन बनेगा और इसका कारण ये है कि भारत ने संकट और कठिनाइयों को आर्थिक सुधार के अवसरों में बदल दिया है. भारत के लोगों ने संकल्प लिया है कि साल 2027 तक भारत विकसित देश होगा.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर हैं, यहां वो जोहानिसबर्ग में चल रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर सकते हैं.

7 सितंबर को भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 7 से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा पर होंगे.

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इस यात्रा की घोषणा की और बताया कि इस दौरान बाइडन अन्य नेताओं के साथ रूस-यूक्रेन युद्ध के प्रभाव सहित कई वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा करेंगे.

व्हाइट हाउस के मुताबिक़, उनका फ़ोकस ग़रीबी से लड़ने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) में सुधार करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने की चुनौतियों को लेकर भी बात करने पर होगा.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने इस यात्रा को लेकर जारी किए गए बयान में कहा- “राष्ट्रपति बाइडन जी20 देशों के साथ वैश्विक समस्याओं से निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे. जिन मुद्दों पर बात होगी उसमें क्लीन एनर्जी, जलवायु परिवर्तन से निपटना, यूक्रेन युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करना शामिल है. ”

“बाइडन दुनिया में बढ़ रही ग़रीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे.”

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति बाइडन जी20 के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे और आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराएंगे.

प्रेस बयान में कहा गया कि हमारी (अमेरिका) प्रतिबद्धता इस बात से ज़ाहिर होती है कि हम 2026 में इस शिखर सम्मेलन का आयोजन करेंगे.

Compiled: up18 News