आगरा में PWD मंत्री जतिन प्रसाद ने बताया, सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार रोकने को बनेगा मॉनिटरिंग सिस्टम

Regional

आगरा: उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग के मंत्री जतिन प्रसाद आगरा सर्किट हाउस पहुंचे। यहां पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ बैठक करने से पहले जतिन प्रसाद मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों में पारदर्शिता और गति लाने के लिए सरकार एक आंकलनकर्ता, निगरानी और डिजिटलीकरण एप्लिकेशन विकसित कर रही है। जिसमें सभी पीडब्ल्यूडी परियोजनाओं का विवरण ट्रैकिंग के लिए उपलब्ध होगा।

जीआईएस मैपिंग

सरकार के कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने बताया कि इस समय सड़कों की मैपिंग की जा रही है। मॉनिटरिंग एप के माध्यम से राज्य की सड़कों एवं प्रमुख जिला सड़क स्तर पर सड़कों पर किसी भी पैच/गड्ढे की फोटो अपलोड कर संबंधित कनिष्ठ अभियंता, सहायक अभियंता एवं कार्यपालन यंत्री के मोबाइल पर उपलब्ध करायी जायेगी। विभाग द्वारा इन गड्ढों की मरम्मत के बाद दोबारा फोटो अपलोड किया जाएगा। इससे काम में पारदर्शिता आएगी और जनता को भी सुविधा मिलेगी।

जीआईएस मैपिंग से सड़क के हर हिस्से को को-ऑर्डिनेट फीड किया जाएगा। सड़क की स्थिति का अंदाजा उन निर्देशांकों से लगाया जा सकता है। जीआईएस मैपिंग का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

यूपी के कैबिनेट मंत्री जतिन प्रसाद ने दो टूक शब्दों में कहा कि सड़क निर्माण में धांधली और भ्रष्टाचार की शिकायतें काफी आती हैं। 2 दिन पहले बनी सड़क उखड़ गई। इस तरह की समस्याएं और शिकायतें सबसे अधिक होती हैं लेकिन यह शिकायत विभाग तक नहीं पहुंची। इसीलिए ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम एप्लीकेशन तैयार किया जा रहा है जिससे अगर इस एप्लीकेशन पर कोई शिकायत है तो वह किस तरह की शिकायत है और उसका समाधान हुआ या नहीं यह सब पता चल सकेगा।

जतिन प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश की सड़कों को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ विपक्ष भी सवाल खड़े करते रहा है। सड़कों के गुणवत्तापूर्ण निर्माण न होने के उठ रहे सवालों से सरकार की किरकिरी होती रही है। इसीलिए इन समस्याओं के समाधान की योजना तैयार कराई है। प्रदेश की सड़कें गुणवत्तापूर्ण बनें, लोगों की शिकायतें विभाग तक पहुंचें इसके लिए एक सिस्टम तैयार किया जा रहा है।