आगरा: गर्भवती महिलाओं को बताई आयरन व कैल्शियम के सेवन की महत्ता

स्थानीय समाचार

आगरा: जनपद के समस्त प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया। इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच की गई। इसके साथ ही उन्हें आयरन, कैल्शियम व एलबेंडाजोल की दवाइयां प्रदान की गईं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। एक कदम मातृत्व स्वास्थ्य की ओर अभियान के तहत उन्हें आयरन, कैल्शियम व एलबेंडाजोल की गोलियां दी गई। इसके साथ ही उनकी पोषण के साथ-साथ आयरन व कैल्शियम का सेवन करने को लेकर विस्तृत काउंसलिंग भी की गई।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर समस्त गर्भवती महिलाओं का यूरिन, हीमोग्लोबिन, शुगर, सिफलिस , वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप , अल्ट्रासाउंड, एचआईवी और कोविड -19 की जांच की गई और उनके कोविड से बचाव के लिए टीका भी लगाया गया। डॉ. संजीव वर्मन और जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एत्मादपुर पर सपोर्टिव सुपर विजन एवं पीएमएसएमए की ऑनलाइन चेकलिस्ट भी भरी गयी। जिसमें 169 गर्भवती महिलाओं कि स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

पीएमएसएमए दिवस में अपनी जांच कराने आई गर्भवती लक्ष्मी ने बताया कि वह आठ महीने की गर्भवती हैं और आज वे अपने चेकअप के लिए यहां आई हैं। डॉक्टर ने उन्हें आयरन व कैल्शियम की दवा देते हुए इसके सेवन करने का महत्व भी बताया है।

-up18 news