IGNOU का जुलाई सत्र: शुक्रवार तक भरे जायेंगे एडमिशन फॉर्म

Career/Jobs

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में इन दिनों एडमिशन 2023 की प्रक्रिया चल रही है. इग्नू एडमिशन 2023 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पिछले महीने से शुरू है, जो अब समाप्त होने वाली है. इग्नू के जुलाई सत्र में एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म शुक्रवार, 30 जून तक ही भरे जाएंगे. ऐसे में जो बच्चे इग्नू में दाखिला चाह रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in के माध्यम से आवेदन करें. इग्नू के विभिन्न अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सों में एडमिशन चाह रहे छात्रों को इग्नू जुलाई सत्र 2023 एडमिशन के लिए आवेदन करना होगा.

इग्नू के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए छात्रों का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है. वहीं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों के लिए डिग्री और पीजी डिप्लोमा के लिए बैचलर डिग्री का होना जरूरी है.

इग्नू में एडमिशन चाह रहे छात्रों को आवेदन के लिए शुल्क भी देना होगा. स्टूडेंट आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए करना होगा. जुलाई सत्र के फॉर्म को भरने के दौरान छात्रों को अपने डॉक्यूमेंट्स, फोटो और सिग्नेचर की स्कैन्ड कॉपी को अपलोड करना होगा.

आवेदन फॉर्म कैसे भरें

स्टूडेंट इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.
होमपेज पर, इग्नू प्रवेश 2023-24 जुलाई सत्र पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें.
अब प्रोग्राम चुनें और पंजीकरण पूरा करें.
प्रासंगिक दस्तावेज अपलोड करें और निर्धारित शुल्क का भुगतान करें.
इग्नू प्रवेश 2023 आवेदन पत्र जमा करें
चरण 6: भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें

– एजेंसी