आपके घर में भी मोबाइल स‍िग्नल की समस्या है तो करें ये उपाय

Life Style

स्मार्ट सिग्नल बूस्टर का इस्तेमाल

अपने घर में मोबाइल सिग्नल्स को सुधारने के लिए आप मोबाइल स्मार्ट सिग्नल बूस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्ट सिग्नल बूस्टर आप तक सिग्नल्स के पहुंचने से पहले शक्तिशाली बेसबैंड प्रोसेसर के जरिए उन्हें साफ करता है। उसके बाद सिग्नल्स आप तक पहुंचाता है। स्मार्ट सिग्नल बूस्टर का इस्तेमाल करना काफी आसान है। आपको बस इससे प्लग करना होता है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अब एंटीना को एडजस्ट करने की लम्बी समस्या नहीं झेलनी पड़ती। स्मार्ट सिग्नल बूस्टर हालांकि एनालॉग सिग्नल बूस्टर के मुकाबले थोड़े महंगे तो होते हैं, इसलिए अगर आपके पूरे घर में कमजोर सिग्नल की समस्या है, तभी ये बढ़िया विकल्प है।

सेलुलर रिपीटर का इस्तेमाल

लेकिन अगर आपके घर में तो सिग्नल्स अच्छे हैं, पर आपके घर के किसी कमरे में सिग्नल्स की समस्या है, तो आपके लिए सेलुलर रिपीटर ज्यादा अच्छा और सस्ता विकल्प रहेगा। एक अच्छा सेलुलर रिपीटर 2500 से 6000 रुपए के बीच में आसानी से मिल जाएगा। सेलुलर रिपीटर के एंटीना को ऐसी जगह रखें जहां सिग्नल के कम से कम 2 बॉर आते हों। हो सकता है कि आपको इसे इंस्टॉल करने में थोड़ी समस्या हो, इसलिए तकनीकी सहायता की जरूरत पड़ सकती है।

वाईफाई कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल

आजकल के सभी लेटेस्ट फोन वाईफाई कॉलिंग की सुविधा के साथ आते हैं, जिससे होता ये है कि कमजोर नेटवर्क सिग्नल्स की स्थिति में कॉल के वक्त आपके घर के वाईफाई का इस्तेमाल कॉल को करने में किया जाता है। अगर आपके घर में मोबाइल नेटवर्क के सिग्नल बहुत ही कम आते हैं तो ये फीचर बगैर एक भी रुपया खर्च किए आपकी समस्या का समाधान कर सकता है। बस आपको इसे अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर इनेबल करना होगा।

फोन में करें सॉफ्टवेयर अपडेट

अगर ये सारे उपाय करने के बाद भी आपके फोन में सिग्नल अच्छे नहीं आते हैं तो कुछ बैसिक उपाय करके देखिए। हो सकता है काम बन जाएं। जैसे अपने फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करके देखिए। आमतौर पर रेगुलर सॉफ्टवेयर अपडेट्स फोन पर सिग्नल रिसेप्शन को बेहतर करने में मदद करते हैं। फोन निर्माता अपने सॉफ्टवेयर अपडेट्स में छोटे-मोटे बग्स और बदलती टेक्नोलॉजी के हिसाब से सॉफ्टवेयर पैचेस जोड़ते रहते हैं। कई बार नेटवर्क प्रोवाइडर की तरफ से कोई टेक्नीकल अपग्रेड होता है, जो आपके फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट ना होने की वजह से आपको नहीं मिलता। नतीजतन फोन में कम सिग्नल मिलने लगते हैं।

नेटवर्क एंटीना में हो सकती है समस्या

इसी तरह से ये पता करें कि क्या सिर्फ आपके फोन में ही तो कम सिग्नल नहीं आते? अगर घर के एक हिस्से में आपके फोन में कम सिग्नल और बाकी लोगों के फोन सही सिग्नल पकड़ते हैं तो हो सकता है समस्या आपके फोन के साथ हो, नेटवर्क के साथ नहीं। ऐसे में या तो फोन का नेटवर्क एंटीना बदलवाने की जरूरत पड़ेगी या फिर नया फोन लेने की। और अगर ये सारे तरीके आजमाने के बाद भी कॉल ड्रॉप होती रहती है तो नेटवर्क प्रोवाइडर को बदल लेने में ही समझदारी है।

बेकार होते हैं इंटरनल सेल फोन बूस्टर्स

अब कुछ राय आपको ऐसी भी मिलेगी कि आप इंटरनल सेल फोन बूस्टर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर ये एकदम फेक होते हैं। इनसे आपके नेटवर्क सिग्नल्स में किसी भी तरह का कोई सुधार देखने को नहीं मिलता है।