फिरोजाबाद: बेड़ियां पहनकर मतदान करने पहुँचा प्रत्याशी, तो किसी ने विदाई से पहले किया मतदान

City/ state Regional

फिरोजाबाद जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान रविवार को सुबह सात बजे शुरू हो गया। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए बूथों पर अर्ध सैनिक बल तैनात किया गया है। मतदान को लेकर मतदाताओं में जोश देखा जा रहा है। सुबह ही कई बूथों पर लंबी कतारें लग गई। पिंक बूथों को गुब्बारों से सजाया गया है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हुआ। मगर, कई बूथों पर सुबह 6.30 बजे से मतदाता पहुंच गए। पहला वोटर बनने के लिए युवाओं में उत्साह नजर आया। मतदाताओं ने लोकतंत्र के इस पर्व को अपने अपने अनुसार खास बनाया।

बेड़ियां पहनकर मतदान करने पहुँचा प्रत्याशी

फिरोजाबाद शहर के महात्मा गांधी बालिका इंटर कॉलेज पोलिंग बूथ पर निर्दलीय प्रत्याशी रामदास मानव बेड़ियां पहनकर मतदान केंद्र पर पहुंचे। बेड़ियों में उन्हें देखकर मतदाता हैरान रह गए। रामदास मानव श्रमिक नेता हैं। फिरोजाबाद से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। बेड़िया पहनकर अपना मतदान करने पहुँचे रामदास को सुरक्षा कर्मियों ने रोका और बेड़िया उतारने को कहा लेकिन उन्होंने बेड़िया नहीं उतारी। सुरक्षा की दृष्टि से जांच पड़ताल करने के बाद अंदर जाने की अनुमति मांगी। सुरक्षाकर्मियों ने इस स्थिति से अपने उच्च अधिकारियों को अवगत कराया और फिर प्रत्याशी रामदास ने इसी स्थिति में मतदान किया।

विदाई से पहले किया मतदान

मतदान होने के चलते प्रदेश व देश के प्रति अपनी इस जिम्मेदारी को एक दुल्हन ने भी बखूबी निभाया। अपनी विदाई से पहले दुल्हन मतदान करने के लिए मतदान स्थल पहुंची। उसने शहर के हनुमानगढ़ लक्ष्मी कान्वेंट स्कूल के मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके बाद उसकी विदाई हुई और वो ससुराल गईं। फ़िरोज़ाबाद के हनुमानगढ़ की रहने वाली जूली की शादी जिले के ही एक गांव गौंछ के रहने वाले कपिल के साथ शनिवार को हुई है। रविवार की सुबह विदाई से पहले जूली ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान हमारी नैतिक जिम्मेदारी’

शहर की बीटेक छात्रा अंशी गुप्ता अपना मतदान करने के लिए जयपुर से फिरोजाबाद आईं। उन्होंने सुबह सबसे पहले मतदान किया और फिर उसके बाद जयपुर के लिए रवाना हो गईं। उनका कहना था कि एक अच्छी सरकार के लिए उनका भी योगदान होना चाहिए। अगर हम स्वतंत्र लोकतंत्र के इस अधिकार का प्रयोग नहीं कर सकेंगे तो फिर देश और प्रदेश के प्रति हमारी जिम्मेदारी भी पूरी नहीं होगी इसीलिए वह इस मतदान के लिए जयपुर से फिरोजाबाद आए और मतदान करने के बाद वापस जयपुर जा रही है।