यदि बारिश हुई तो WTC फाइनल के लिए भी है रिजर्व डे

SPORTS

आईपीएल के बाद अब एक और बड़ा फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच से 7 से 11 जून के बीच खेला जाएगा। यह फाइनल है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह फाइनल मुकाबला लंदन के ओवल मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमें इसके लिए पूरी तैयारी में है।

ऐसे में फैंस के मन में एक सवाल जरूर होगा कि टी20 और वनडे जैसे बड़े फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा जाता है तो WTC फाइनल के लिए भी ऐसा कुछ है। क्योंकि टेस्ट मैच पांच दिनों का खेल है। ऐसे में अगर बारिश के कारण खेल प्रभावित होता है और उससे परिणाम प्रभावित होता तो मैच का फैसला कैसे किया जाएगा। ऐसे ही कई तरह के सवाल होंगे जिसका जवाब जानने की उत्सुकता होगी।

क्या WTC फाइनल के लिए है रिजर्व?

आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की है। ऐसे में पांच दिन तक चलने वाले इस फाइनल मैच के लिए आईसीसी रिजर्व डे का व्यवस्था की है। इस तरह अगर फाइनल के पांचवें दिन बारिश होती और उससे परिणाम प्रभावित होता है मैच को एक दिन के लिए आगे बढ़ाकर पूरा किया जाएगा।

आईसीसी ने साल 2021 में ही एक विज्ञप्ति जारी कर इसकी घोषणा की थी।

इस नियम के तहत रिजर्व डे में भी दिन में जितने ओवर का कोटा होता है उतना ही फेंका जाएगा और हर संभव इसकी कोशिश की जाएगी कि फाइनल मैच का नतीजा निकले जिससे की चैंपियन को चुना जा सके। वहीं अगर फाइनल मुकाबला ड्रॉ पर छूटता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा।

Compiled: up18 News