ICC रैंकिंग: तीनों फॉर्मेट में नंबर एक भारत, 18 खिलाड़ी टॉप 10 में और 5 शीर्ष पर

SPORTS

भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर बनी हुई है। वहीं, भारत के पांच खिलाड़ी आईसीसी की अलग-अलग रैंकिंग में शीर्ष पर हैं।

टी20 रैंकिंग

टी20 में भारतीय टीम 16,137 अंक के साथ शीर्ष पर बनी हुई है, जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के पास 11,133 अंक हैं। वहीं, भारत के सूर्यकुमार यादव टी20 में नंबर एक बल्लेबाज हैं और रवि बिश्नोई गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। बल्लेबाजों में ऋतुराज गायकवाड़ भी सातवें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में हार्दिक पांड्या तीसरे स्थान पर हैं।

वनडे रैंकिंग

वनडे में भारतीय टीम 6,640 अंक के साथ शीर्ष पर है। दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के पास 4,926 अंक हैं। ऐसे में यहां भी भारत का लंबे समय तक शीर्ष में रहना तय है। खिलाड़ियों की बात करें को बल्लेबाजों में शुभमन गिल शीर्ष पर हैं। विराट कोहली तीसरे और रोहित शर्मा चौथे स्थान पर हैं। गेंदबाजों में मोहम्मह सिराज तीसरे, जसप्रीत बुमराह चौथे, कुलदीप यादव छठे और मोहम्मद शमी 10वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में रवींद्र जडेजा 10वें स्थान पर हैं।

टेस्ट रैंकिंग

टेस्ट में भी भारतीय टीम शीर्ष पर बनी हुई है। भारत के पास 3,434 अंक हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया 3,534 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमों की रेटिंग 118 है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत की तुलना में एक मैच ज्यादा खेला है। इस वजह से यह टीम दूसरे स्थान पर है। अब ऑस्ट्रेलिया के पास पाकिस्तान को हराकर शीर्ष पर आने का मौका रहेगा।

वहीं, भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे में अच्छा प्रदर्शन करना मुश्किल होगा। खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10वें नंबर पर हैं। गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन शीर्ष पर बने हुए हैं। रवींद्र जडेजा तीसरे स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में रवींद्र जडेजा पहले और रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर हैं। अक्षर पटेल भी पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

कुल मिलाकर भारत के 18 खिलाड़ी आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में बने हुए हैं। इनमें से पांच खिलाड़ी शीर्ष स्थान पर हैं। वहीं, भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में शीर्ष पर बनी हुई है।

आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर मौजूद हैं ये खिलाड़ी

सूर्यकुमार यादव- टी20, बल्लेबाज
रवि बिश्नोई- टी20, गेंदबाज
शुभमन गिल- वनडे, बल्लेबाज
रविचंद्रन अश्विन- टेस्ट, गेंदबाज
रवींद्र जडेजा- टेस्ट, ऑलराउंडर

Compiled: up18 News