आगरा: कैसे हो दुगनी आय, सरकारी बीज गोदाम कार्यालय पर लटके ताले, किसान लगा रहे चक्कर

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के कस्बा बाह क्षेत्र के राजकीय कृषि बीज भंडार गोदाम कार्यालय पर जायद की फसल का बीज लेने के लिए किसान लगा रहे चक्कर बीज गोदाम पर ताला मिलने पर किसानों को मायूस घर लौटना पड़ रहा है। क्षेत्रीय किसानों ने कर्मचारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है।

जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह 10:40 बजे कसा बमरौली निवासी किसान प्रदीप शर्मा बाह के ब्लॉक स्थित राजकीय कृषि बीज भंडार केंद्र पर बीज लेने के लिए आए थे लेकिन कार्यालय पर ताला लटका हुआ था।वह गोदाम के खुलने का इंतजार कर रहे थे। किसान ने बताया कि वह पिछले चार दिन से बीज गोदाम कार्यालय का लगातार चक्कर लगा रहे है। लेकिन उसे यहां से रोजाना मायूस होकर घर वापस घर लौटना पड़ता है। क्योंकि इसका कारण लापरवाह कर्मचारियों की वजह से बीज गोदाम कार्यालय पर ताले लटके मिलते हैं।

विदित हो कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें उन्नत किस्मों के बीज सस्ती दरों पर राजकीय कृषि बीज केंद्रों एवं गोदामों के माध्यम से उपलब्ध कराती है ।लेकिन हैरानी की बात यह है कि सरकार के नुमाइंदे उनकी योजना को पलीता लगा रहे हैं। जिससे किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

सूत्रों की मानें तो बाह पशु अस्पताल परिसर में बना यह बीज गोदाम कार्यालय समय से नही खुलता है। यहाँ स्थित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ही यदा कदा इस बीज कार्यालय को खोलता है। जबकि यहाँ तैनात अन्य कर्मचारी जब कभी हाल जानने के लिए आते हैं।और औपचारिकता पूरी कर चले जाते हैं।

विदित हो कि अभी खरीफ की फसल कटाई चल रही है और ग्रीष्म कालीन जायद की बुआई की जा रही है। लेकिन क्षेत्र के किसान फसल बोने के लिए बीज खरीदने के लिए सरकारी बीज केंद्र के नही खुलने के कारण बाजार से मँहगी दर पर बाजार से बीज खरीदने को मजबूर हैं। उन्होंने इस मामले पर प्रशासन से जांच कर कार्रवाई की मांग की है।