मध्यप्रदेश: शहडोल में भीषण रेल हादसा, दो मालगाड़ियों में टक्कर, लोको पायलट की जलकर मौत, तीसरी ट्रेन पर गिरे वैगन, चार घायल

Regional

मध्यप्रदेश के शहडोल रेल खंड के बीच सिंहपुर रेलवे स्टेशन के पास बुधवार सुबह करीब सात बजे विपरीत दिशा से आ रहीं दो मालगाड़ी आपस में टकरा गईं। टक्कर के बाद एक मालगाड़ी के पावर (इंजन) में आग लग गयी। हादसे में लोको पायलट की मौके पर ही मौत हो गयी, जबकि पांच अन्य के घायल होने की जानकारी मिली है। हादसे की जानकारी लगने के बाद डॉक्टरों का दल मौके पर पहुंचा, राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है। रेल प्रबंधन के स्थानीय स्तर के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। दमकल की गाड़ियां भी मौके पर भेज दी गयी हैं।

जो मालगाड़ी खड़ी थी, उसमें पीछे की तरफ लगे इंजन में लोको पायलट राजेंद्र प्रसाद और सहायक लोको पायलट ऋतु राज सिंह थे। इंजन में पीछे से टक्कर लगते ही राजेंद्र प्रसाद की मौके पर ही मौत हो गई।

जानकारी के अनुसार फिलहाल शहडोल नगरपालिका की फायर टीम के द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। हादसे में जान गंवाने वाले लोको पायलट का नाम राजेश प्रसाद गुप्ता है। नगर पालिका की फायर टीम एवं रेलवे की रेस्क्यू टीम द्वारा करीब दो घण्टे के मशक्कत के बाद लोको पायलट का शव निकाला गया है। अभी भी घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। हादसे में पांच लोग घायल हुए हैं, जिन्हें मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भेजा गया है, घायलों में एक की हालत नाजुक बताई जा रही है। हादसे के चलते कई ट्रेने प्रभावित हो रही हैं। कटनी की ओर से बिलासपुर जा रही संपर्क क्रांति को शहडोल में ही रोक दिया गया है, वहीं, यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने 15 बसों के जरिए पैसेंजर को शहडोल से बिलासपुर भेजने की तैयारियां शुरू की हैं।

बताया जा रहा है कि सिंहपुर स्टेशन पर कोयला लोडेड मालगाड़ी खड़ी थी और सिग्नल रेड था। उसी समय कटनी से आ रही कोयला लोडेड दूसरी मालगाड़ी उसी ट्रैक पर आ गई। सिग्नल रेड होने के बावजूद मालगाड़ी आगे बढ़ी और खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे दोनों ट्रेन डीरेल हो गईं और इंजन में आग लग गई। दोनों मालगाड़ियां बुढ़ार रेलवे स्टेशन जा रही थीं।

स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी में एक इंजन आगे और एक पीछे था। कटनी से आ रही गाड़ी में 2 चालू और एक इंजन बंद था। हादसे के बाद 4 इंजन क्षतिग्रस्त हुए हैं। हादसे के बाद चारों इंजन में आग लग गई थी।

वहीं, दुर्घटना की खबर लगते ही मौके पर आरपीएफ व जीआरपीएफ का बल भी रवाना हो गया है। इस भीषण रेल हादसे के कारण दोनों ओर की रेल आवाजाही फिलहाल बन्द है। राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है ताकि मार्ग को ट्रेनों की आवाजाही के लिए प्रशस्त किया जा सके। टक्कर इतनी तेज थी कि एक इंजन के परखच्चे उड़ गए। हादसे की जांच शुरू कर दी गयी है।

शहडोल और बुढ़ार रेलवे स्टेशन के बीच सिंहपुर स्टेशन है। यहां टिकट काउंटर बंद रहता है, इसलिए यात्रियों ने इस स्टेशन पर आना ही छोड़ दिया है। स्टेशन पर कोई भी यात्री ट्रेन रुकती नहीं है। इसका इस्तेमाल आउटर के लिए किया जाता है। शहडोल रेलखंड कोल परिवहन के लिए मानी जाती है, इस ट्रैक के जरिए विभिन्न राज्यों में कोल सप्लाई होता है। सिंहपुर स्टेशन पर तीसरी लाइन का कार्य जारी है।