गृह मंत्री अमित शाह ने लॉन्च किया सहारा रिफंड पोर्टल, निवेशकों के फंसे पैसे मिलेंगे वापस

National

पोर्टल लॉन्च करते हुए अमित शाह ने कहा- “मोदी सरकार ने छोटे निवेशकों की चिंता की। सहारा रिफंड पोर्टल एक पारदर्शी जरिया बना है। इससे 5000 करोड़ रुपये वापस मिलेंगे। इसके साथ ही 1 करोड़ लोगों को शुरुआती तौर में फायदा होगा।” उन्होंने कहा कि यह बेहद खास कार्यक्रम है, करोड़ों ऐसे लोग जिनकी गाढ़ी कमाई कोऑपरेटिव सोसाइटी में फंस गई है, उसकी कानूनी लड़ाई शुरू हुई है। पहले की सरकारों द्वारा निवेशकों के हितों का खयाल नहीं रखा गया।

अमित शाह ने अपने संबोधन में आगे बोले- “सहारा का ही उदाहरण लीजिए, कई वर्षों तक कोर्ट में केस चला, मल्टी एजेंसी सीजर हुआ, मोदीजी की सरकार ने ऐसे हालात में निवेशकों के हितों को लेकर रिफंड पोर्टल के जरिए एक पहल की है। सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जब निवेशकों की परेशानी समझ कर काम करेंगे ये हमारे लिए गौरव की बात है।”

निवेशकों का पैसे कोई नहीं रोक सकता

शाह ने इस मौके पर कहा- जिन्होंने निवेश किया है उनके पैसों को वापस करने से कोई नहीं रोक सकता है। यह बहुत बड़ी शुरुआत है। कार्यक्रम के बाद गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह कुछ छोटे निवेशकों से भी मिले जिनके पैसे सहारा कापरेटिव सोसाइटी में फंसे हुए हैं। उन्हें विश्वास दिलाया कि उनके मेहनत के पैसे उन्हें जरुर मिलेंगे। इस रिफंड पोर्टल के जरिए उनकी रकम वापसी प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है।

इन 4 Cooperative Society के निवेशक ही आवेदन कर सकेंगे

1.सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड लखनऊ
2.सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड भोपाल
3.हमारा इंडिया क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड कोलकाता
4.स्टार्स मल्टीपर्पज को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैदराबाद

ऊपर बताए गए पहले तीन नाम में से किसी में भी जमाकर्ता जिसने 22 मार्च 2022 से पहले पैसा जमा किया हो वो रिफंड के लिए योग्य है। वहीं स्टार्स मल्टीपर्पज को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैदराबाद के 29 मार्च 2023 से पहले के निवेशक पैसा वापस पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

रिफंड का पूरा प्रोसेस जानिए

पैसा रिफंड पाने के लिए सबसे पहले आपको https://mocrefund.crcs.gov.in/ पोर्टल पर जाना होगा।
फिर पोर्टल का होमपेज खुलेगा इसपर आपको जमाकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करने के बाद आधार नंबर और इससे जुड़ा मोबाइल नंबर डालना होगा।
सेंड OTP पर क्लिक करते हीं और OTP आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।
रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर निवेशक लॉगिन पर क्लिक करेंगे। फिर आपको दोबारा आधार और मोबाइल नंबर डालकर OTP करने का आप्शन आएगा।
नियम और शर्तों को पढ़कर ‘मैं सहमत हूं’ पर आप जैसे हीं क्लिक करेंगे। आपकी पूरी डिटेल्स जैसे बैंक का नाम, जन्मतिथि (DOB) आ जाएगी।
इसके बाद आप जमा प्रमाण पत्र की प्रति के साथ दावा अनुरोध फॉर्म भरें।
सोसाइटी का नाम, मेंबरशिप नंबर, जमा की गई राशि भरनी होगी।
कोई लोन लिया है या पेमेंट मिला है तो ये भी बताना होगा।
दावा राशि 50 हजार से ज्यादा होने पर पैन कार्ड की डिटेल्स भी देना पड़ेगा।
बता दें कि इस पर एक ही बार दावा किया जा सकता है इसलिए एक बार में ही सभी डिपॉजिट डिटेल्स सही-सही भरें।
वैरिफिकेशन के बाद दावा प्रपत्र डाउनलोड करने का आप्शन आएगा। इसे डाउनलोड करने के बाद इस पर अपनी नई फोटो चिपकाएं और साइन करें।
अब इस दावा प्रपत्र को अपलोड कर जमा करना होगा। दावा सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजा जाएगा।
अब इस दावे को सहारा सोसाइटी के अधिकारी 30 दिन के अंदर वैरिफाई करेंगे की ये दावा सही है या नहीं।
फिर गवर्नमेंट ऑफिसर अगले 15 दिन में इस पर कार्रवाई करेंगे।
सारी प्रक्रिया पूरी होने पर राशि सीधे आपके आधार से जुड़े अकाउंट में जमा की जाएगी।

Compiled: up18 News