गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है गुड़हल का फूल

Health

आपने बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है और इसकी वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वास्तव में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। शरीर के सामान्य कामकाज के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है लेकिन इसका लेवल हाई होने से आपको दिल के रोगों, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा होता है।

कोलेस्ट्रॉल खून में पाया जाने वाला मोमी जैसा अपशिष्ट पदार्थ होता है। वैसे तो आपका लीवर भी इसे बनाता है लेकिन आपके द्वारा खाई जाने वाली चीजों से भी इसका निर्माण होता है। दरअसल, गंदा या बैड कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों की अंदरूनी दीवारों से चिपक जाता है। यह रक्त के प्रवाह यानी ब्लड फ्लो को कठिन बना देता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? 

कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जो इसकी मात्रा बढ़ाते हैं और दूसरा नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। कई बार दवाओं के साथ कुछ घरेलू उपाय भी आपकी मदद कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम कम करने का एक सरल और असरदार उपाय गुड़हल का फूल है।

चलिए जानते हैं कि यह लाल रंग का फूल गंदे कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करेगा गुड़हल का फूल 

धरती पर ऐसी कई जड़ी बूटी हैं, जिनका इस्तेमाल विभिन्न रोगों के इलाज के लिए दवाओं के रूप में किया जाता है। गुड़हल का फूल भी एक ऐसी ही जड़ी बूटी है, जिससे सेहत को अनगिनत लाभ होते हैं। लाल, गुलाबी, सफेद और नारंगी कई तरह के रंग का यह सुंदर फूल कोलेस्ट्रॉल कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है। इंग्लिश में इस फूल को हिबिस्कस (Hibiscus) कहते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करता है गुड़हल का फूल 

जर्नल ऑफ द साइंस ऑफ फूड एंड एग्रीकल्चर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गुड़हल फूल के रस का कई पेय पदार्थों को रंग और स्वाद देने के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं, जिनमें फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन शामिल हैं। ऐसा माना जाता है कि इसके यह गुण खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन चूहों को गुड़हल का फूल का रस दिया गया था, उनमें खराब कोलेस्ट्रॉल कम पाया गया था।

गुड़हल के पोषक तत्व 

जर्नल हेल्थ एंड फूड इंजीनियरिंग के अनुसार, गुड़हल के फूल में शरीर के लिए जरूरी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फूल प्रोटीन, विटामिन, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना है।

कैसे करें गुड़हल का इस्तेमाल 

आमतौर पर गुड़हल फूल का इस्तेमाल चाय के रूप में किया जाता है। इसका मतलब है कि आप इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं या फिर गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं। बाजार में आपको गुड़हल की हर्बल चाय मिल सकती है। यह खाने योग्य फूल है और कई तरह की डिश में इस्तेमाल किया जाता है। इसका मतलब यह है कि आप इसे कच्चा चबा सकते हैं। ध्यान रहे कि कोई भी तरीका आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें

गुड़हल फूल से सेहत को होने वाले फायदे 

यह सुंदर फूल सिर्फ कोलेस्ट्रॉल को ही कम नहीं करता है बल्कि यह एंटीऑक्सीडेंट का भी बेहतर स्रोत है। यह सूजन से लड़ता है, ब्लड प्रेशर कम करता है, वजन घटाने को बढ़ावा देता है और बैक्टीरिया से लड़ता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसियां