असम में आई भीषण बाढ़, 27 जिले प्रभावित… 9 लोगों की मौत

Regional

असम में आई भीषण बाढ़ में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, इस समय असम के 27 प्रभावित ज़िलों के 1790 गांव बाढ़ में डूबे गए हैं. बाढ़ के कारण 7 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि उनकी सरकार बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद करने और राहत उपाय करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है. सरकार के पास पर्याप्त खाद्य सामग्री मौजूद है.

उन्होंने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए वायु सेना और सुरक्षाबलों के साथ ही एनडीआरएफ की टीम राज्य सरकार की लगातार मदद कर रही है.

नौगांव, होजाई, दीमा हसाओ और कछार ज़िले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. केवल नौगांव ज़िले में 3 लाख 31 हज़ार से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

सरकार के आपदा प्रबंधन द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 14 ज़िलों में 359 राहत शिविर खोले गए है जिनमें 80 हज़ार से अधिक लोगों ने शरण ले रखी है.

राज्य में बाढ़ और लैंडस्लाइड के कारण कई जगह रेल और सड़क संपर्क पूरी तरह टूट गए है. इस बीच एन.एफ. रेलवे ने गुवाहाटी-सिलचर और गुवाहाटी से अगरतला की रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों को 24 मई तक रद्द कर दिया गया है.

दरअसल, भारी बारिश के बाद हुए लैंडस्लाइड के कारण न्यू हाफलोंग स्टेशन पूरी तरह बर्बाद हो गई है जो गुवाहाटी और सिलचर के बीच एक प्रमुख स्टेशन है.
ऐसे हालात में ज़िला मुख्यालय हाफलांग में भारतीय वायुसेना की मदद से खाने-पीने का समान पहुंचाया जा रहा है.

असम में बाढ़ के हालात को देखते हुए केंद्र ने असम के लिए 1,000 करोड़ रुपए की सहायता मंजूर की है.

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.