महाराष्ट्र: शिवसेना के 16 बागी विधायकों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली

National

सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस एनवी रमन्ना ने कहा कि चूँकि इस मामले में कई याचिकाएँ दाखिल की गई हैं इसलिए इस मामले की सुनवाई के लिए संवैधानिक पीठ की आवश्यकता है लिहाजा इस मामले को लिस्ट करने में अभी समय लगेगा. पिछले कुछ दिनों से चल रही उठापटक के बीच विधायकों की अयोग्यता का मुद्दा कोर्ट पहुँच गया था.

इस बीच महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे ने इस्तीफ़ा दे दिया था और फिर शिवसेना के बाग़ी नेता एकनाथ शिंदे ने बीजेपी की मदद से सरकार बना ली.

पहला अयोग्यता का मामला शिवसेना के बाग़ी गुट के कुछ विधायकों का है, जिन्हें डिप्टी स्पीकर ने नोटिस भेजा था. क्योंकि उस समय स्पीकर की जगह ख़ाली थी. इस नोटिस को शिंदे गुट ने कोर्ट में चुनौती दी थी. इस पर 11 जुलाई को सुनवाई तय थी.

इस बीच एकनाथ शिंदे की सरकार बनने के बाद बीजेपी के राहुल नार्वेकर स्पीकर बन गए. स्थितियाँ बदली और व्हीप के बावजूद उद्धव गुट के विधायकों ने जब शिंदे को वोट नहीं दिया, तो उद्धव गुट के विधायकों को अयोग्यता का नोटिस जारी हुआ.

इसके बाद उद्धव गुट ने भी इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. इसकी भी सुनवाई की तारीख़ 11 जुलाई ही रखी गई.

इस बीच एकनाथ शिंदे की सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया. इस सरकार में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम हैं.

महाराष्ट्र की राजनीति में नाटकीय घटनाक्रम उस समय शुरू हुआ था, जब एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के कई विधायकों ने उद्धव ठाकरे के ख़िलाफ़ बग़ावत कर दी.

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बाग़ी विधायक पहले गुजरात के सूरत गए और फिर असम के गुवाहाटी पहुँचे. कई दिनों तक चले उठापटक के बाद जब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा, तो वे सुप्रीम कोर्ट पहुँच गए. लेकिन उन्हें सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली.

इसके बाद उन्होंने इस्तीफ़ा दे दिया. फिर एकनाथ शिंदे की सरकार बनी और बीजेपी ने उन्हें समर्थन दिया.

-एजेंसियां