टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में हार्दिक ने बनाया एक खास रिकॉर्ड

SPORTS

हरफनमौला हार्दिक पंड्या (33 गेंदों में 51 रन) के शानदार अर्धशतक और उनकी घातक गेंदबाजी (4 ओवर में 4 विकेट) की मदद से भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 50 रन से जीत हासिल की। दोनों टीमों के बीच गुरुवार देर रात यहां ‘द रोज बाउल’ स्टेडियम में पहला टी20 मैच खेला गया। पंड्या ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2022) और आयरलैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। इस मैच में उन्होंने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

हार्दिक इस दौरान टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में अर्धशतक जड़ने के साथ चार विकेट चटकाने वाले दुनिया के सिर्फ 12वें क्रिकेटर बने। आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों में वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ पांचवें क्रिकेटर हैं। उनसे पहले वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो, ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन, अफगानिस्तान के समीउल्लाह शिनवारी और पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज ने यह कारनाम किया है। भारत के लिए युवराज सिंह 2009 में हाफ सेंचुरी लेने के अलावा 3 विकेट झटके थे। इस तरह वह युवी से एक कदम आगे निकल गए हैं।

भारत ने 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाए, जहां मेजबान टीम 19.3 ओवर में 148 रनों पर ढेर हो गई। पंड्या ने सूर्य कुमार यादव के साथ चौथे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी निभाई। यादव ने 19 गेंदों में 39 रन बनाए, जहां गेंदबाज क्रिस जॉर्डन ने उन्हें बटलर के हाथों कैच कराया। इसके बाद अक्षर पटेल के साथ पंड्या ने 45 रन की साझेदारी निभाई। पटेल 12 गेंदों पर 17 रन ही बना पाए और मैथ्यू पर्किंसन के ओवर में रॉय को कैच थमा बैठे।

इसके बाद पंड्या ने अपना विकेट गंवा दिया, जहां उन्होंने 33 गेंदों पर 51 रन बनाकर अपनी पारी को समाप्त किया। गेंदबाज टोपले ने उन्हें ब्रुक के हाथों कैच कराया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 148 रन पर ही ढेर हो गई। जहां युजवेंद्र चहल और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट झटके। वहीं, पंड्या ने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय (4), डेविड मलान (21), लियाम लिविंगस्टोन 0 और सैम कुरन (4) का विकेट झटका, जहां मलान को उन्होंने क्लीन बोल्ड किया था।

-एजेंसियां