फर्जी बिल के जरिए टैक्स चोरी के खिलाफ सरकार का बड़ा कदम, PMLA के तहत होगा GSTN

Business

सरकार की ओर से जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक जीएसटी नेटवर्क का डेटा ईडी और एफआईयू के साथ साझा किया जाएगा। इस लिस्ट में अब कुल 26 एंटिटीज हो गई हैं। अगर एफआईयू और ईडी को किसी जीएसटी एसेसी का फॉरेक्स ट्रांजैक्शन संदिग्ध लगता है तो वे इस बारे में जानकारी जीएसटीएन के साथ साझा करेंगे। ईडी फर्जी जीएसटी रजिस्ट्रेशन के एक मामले की जांच कर रही है। इस मामले में यह सामने आया है कि कुछ लोगों ने चोरी के पैन (PAN) और आधार (Aadhaar) का इस्तेमाल करके जीएसटी रजिस्ट्रेशन किया और मनी लॉन्ड्रिंग के लिए शेल कंपनियां बनाईं।

11,000 जीएसटीएन नंबर सस्पेंड

केंद्र और राज्य सरकार के जीएसटी अधिकारियों ने फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए 60,000 जीएसटी आइडेंटिफिकेशन नंबर को चुना है। पूरे देश में फील्ड टैक्स ऑफिसर इनका वेरिफिकेशन कर रहे हैं। इनमें से 50,000 से अधिक नंबरों को वेरिफाई किया जा चुका है। इसमें से 25 परसेंट फर्जी निकले हैं और अब तक 11,000 से अधिक जीएसटीएन को सस्पेंड कर दिया गया है।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) कर चोरी रोकने को लेकर कई कदम उठा रहा है। सीबीआईसी के अध्यक्ष विवेक जौहरी ने पिछले महीने कहा था कि सरकार फर्जी बिलिंग और फर्जी चालान पर अंकुश लगाने और फर्जी बिजनेस की पहचान करने के प्रति गंभीर है।

Compiled: up18 News