सरकार ने 5जी सर्विस जल्‍द शुरू करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को दिया टारगेट

National

गुरुवार को केंद्रीय सूचना और तकनीक मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में इंडस्ट्री इवेंट में कहा कि भारत में 5जी कनेक्टिविटी का सफर रोमांचक होने वाला है। हम कम समय में ही देश के अधिकांश क्षेत्रों को 5जी कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कई देशों को 40 से 50 फीसदी कवरेज में ही सालों का समय लगा है, लेकिन हम थोड़े समय में ही देश के 80 फीसदी हिस्सों में जरूर 5जी कनेक्टिविटी कवरेज कर लेंगे। उन्होंने टेलीकॉम कंपनियों और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर को तेजी से 5जी कनेक्टिविटी पर काम करने और कम समय में 80 फीसदी कवरेज करने के लिए कहा है।

अक्तूबर तक शुरू हो जाएगा 5जी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में 5जी को लेकर कहा था कि हम देश में 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। दूरसंचार कंपनियां इस संबंध में काम कर रही हैं और तकनीकी इंस्टॉलेशन किए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जतायी थी कि देश में अक्तूबर तक 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। उसके बाद अन्य शहरों और कस्बों में इसका विस्तार किया जाएगा।

तीन साल में देश के हर कोने में पहुंचेगा 5जी

वैष्णव के अनुसार, अगले दो से तीन वर्षों में 5जी देश के हर हिस्से में पहुंच जाएगा। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि इसकी कीमत कम रहे। दूरसंचार उद्योग 5जी सेवाओं के विस्तार के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

-एजेंसी