खुशखबरी: ताजमहल सहित आगरा के सभी स्मारकों का 18 अप्रैल को नि:शुल्क दीदार कर सकेंगे पर्यटक

City/ state Regional

आगरा। विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर स्मारकों का दीदार करने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी आने वाली है। ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों को पर्यटक 18 अप्रैल को नि:शुल्क देख सकेंगे। इस दिन कोई टिकट लागू नहीं होगी। ऐसा विश्व धरोहर दिवस के मौके पर किया जा रहा है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 18 अप्रैल को सभी स्मारकों को नि:शुल्क करने का आदेश जारी कर दिया है।

बता दें कि 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। धरोहरों को देखने के लिए इस दिन सैलानियों से किसी प्रकार का शुल्क नहीं वसूला जाता । 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस पर सभी स्मारकों में नि:शुल्क प्रवेश किया जा सकेगा। लोगों को इन धरोहरों के प्रति जागरुक करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण 18 अप्रैल को फतेहपुर सीकरी में फोटो प्रदर्शनी तथा बच्चों के लिए जागरूकता कार्यक्रम करेगा। सभी स्मारकों पर पर्यटकों को जागरुक करने वाले बैनर लगाए जाएंगे, जिनमें स्मारकों को न खुरचने, नाम न लिखने, पत्थरों को नुकसान न पहुंचाने की अपील की जाएगी।

अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने कहा कि हमारी धरोहरों को सहेजने और विरासतों को बचाने के लिए नई पीढ़ी को संदेश देना है, इसलिए स्मारकों में विश्व धरोहर दिवस पर नि:शुल्क प्रवेश किया जा सकेगा। बच्चों को स्मारकों के संरक्षण के प्रति जागरुक किया जाएगा।