लाखों भारतीयों के लिए अच्‍छी खबर: एच1बी वीजा के नियमों में ढील देगा अमेरिका

INTERNATIONAL

73 फीसदी भारतीयों का फायदा

एच1बी वीजा प्रोग्राम के सबसे ज्‍यादा यूजर्स भारतीय हैं। वित्‍तीय वर्ष 2022 में इस प्रोग्राम के तहत 73 फीसदी भारतीयों को फायदा हुआ। जबकि कुल 442,000 वर्कर्स ने इसके लिए अप्‍लाई किया था। विदेश विभाग की तरफ से जल्‍द ही इसका ऐलान किया जाएगा। माना जा रहा है कि गुरुवार को ही इस बारे में आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

इस ऐलान के बाद कुछ भारतीय और दूसरे विदेशी वर्कर्स को विदेश जाए बिना अमेरिका में अपने वीजा को रिन्‍यू करने का मौका मिल सकेगा। आने वाले समय में इसे एक पायलट प्रोग्राम के तहत बढ़ाया जा सकता है। एक और अमेरिकी अधिकारी ने कहा, ‘हम सभी मानते हैं कि हमारे लोगों की गतिशीलता हमारे लिए एक बड़ी संपत्ति है इसलिए हमारा लक्ष्य इसे बहुमुखी तरीके से अपनाना है।’ इस अधिकारी के मुताबिक विदेश विभाग पहले से ही चीजों में बदलाव लाने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने के लिए बहुत कड़ी मेहनत कर रहा है।

ज्‍यादा जानकारी देने से इंकार

विदेश विभाग के प्रवक्ता ने उन सवालों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया कि किस प्रकार के वीजा इस प्रोग्राम के योग्‍य होंगे या फिर पायलट प्रोग्राम को लॉन्च करने का समय क्‍या होगा। ब्‍लूमबर्ग की फरवरी में आई रिपोर्ट में इस कार्यक्रम की जानकारी दी गई थी। प्रवक्ता ने कहा कि अगले एक से दो साल के अंदर इस प्रोग्राम को विस्‍तृत करने के इरादे से कम संख्या के पायलट प्रोजेक्‍ट की शुरुआत होगी। उन्‍होंने इस प्रोग्राम को छोटा बताने से इंकार कर दिया। उनका कहना था कि प्रोग्राम के कुछ तरीकों को बदला जा सकता है।

तीन साल का होता है वीजा

सूत्रों का कहना है कि जब तक घोषणा नहीं हो जाती और उन्हें अंतिम रूप नहीं दिया जाता, तब तब इस पर कोई भी टिप्‍पणी नहीं की जाएगी। हर साल, अमेरिकी सरकार कुशल विदेशी श्रमिकों की तलाश करने वाली कंपनियों को 65,000 एच-1बी वीजा उपलब्ध कराती है। इसके अलावा एडवांस्‍ड डिग्री वाले प्रोफेशनल्‍स के लिए अतिरिक्त 20,000 वीजा मुहैया कराती। वीजा तीन साल तक चलता है। इसे अगले तीन साल के लिए रिन्‍यू किया जा सकता है।

Compiled: up18 News