मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

National

अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

मणिपुर में पिछले 50 दिन से कुकी और मैतेई जाती के लोगों के बीच हिंसा हो रही है। अब तक इस हिंसा में पूरे प्रदेश में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में केंद्रीय सुरक्षाबलों की तैनाती के बाद भी हिंसा रुकती हुई नजर नहीं आ रही है। इस बीच गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर हिंसा पर 24 जून को दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

मणिपुर में राष्ट्रपति शासन न लगना मजाक: के सी वेणुगोपाल

वहीं, इस मामले पर कांग्रेस के महासचिव ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मणिपुर में 50 दिनों की तबाही और मौतों के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने बहुत देर से सर्वदलीय बैठक बुलाई है। मणिपुर के लोगों को सोनिया गांधी जी द्वारा संबोधित किए जाने के बाद सरकार जागी है।

बता दें कि सोनिया गांधी ने बुधवार को वीडियो संदेश जारी कर मणिपुर में शांति और सौहार्द की अपील की थी। वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि मणिपुर में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार का अब तक बने रहना और प्रदेश में राष्ट्रपति शासन का लागू नहीं किया जाना एक मजाक है।

प्रधानमंत्री ने मिलने के लिए समय नहीं दिया: कांग्रेस

कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि जब कई प्रतिनिधिमंडलों ने प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा, तो उन्होंने समय नहीं दिया। गृह मंत्री ने खुद मणिपुर का दौरा कर हालात का जायजा लिया था, लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ। असलियत यह है कि उनके दौरे के बाद स्थिति और खराब हो गई। उनके तहत हम सही मायनों में शांति की उम्मीद कर सकते हैं?

हिंसा में अब तक 120 लोगों की मौत, 3000 से अधिक घायल

वेणुगोपाल ने कहा कि पूरा देश मणिपुर के मुद्दे पर केंद्र से गंभीर हस्तक्षेप की आशा करता है, जो अब तक नजर नहीं आया है। बता दे कि प्रदेश के मेइती समुदाय की ओर से अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिए जाने की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद मणिपुर में हिंसक झड़प हुई हैं। हिंसा में अब तक करीब 120 लोगों की जान गई है और 3,000 से अधिक घायल हुए हैं।

Compiled: up18 News