बच्चे को तंदुरुस्त रखने को दें विटामिन-ए की खुराक: CMO आगरा

Health

आगरा: बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और रतौंधी सहित अन्य बीमारियों से बचाने के लिए जनपद में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाए जाएगी। इसके लिए तीन अगस्त से अभियान शुरू होगा जो तीन सितंबर तक चलेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि विटामिन-ए वसा में घुलनशील विटामिन है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अभियान के दौरान सभी अभिभावक अपने नौ माह से पांच साल तक की उम्र के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक अवश्य पिलाएं, जिससे कि वह पोषित रह सकें। उन्होंने बताया कि बच्चों में विटामिन-ए की कमी को दूर करना ही इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि नौ माहसे पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की कुल नौ खुराक दी जाती हैं। इसकी कमी से बच्चों में नजर का कमजोर होना, रात्रि के समय कम दिखाई देना, अंधेपन का शिकार हो जाना, रूखी आंख, रूखी त्वचा और त्वचा से संबन्धित अन्यसमस्या हो सकती है। इसकी कमी से बचपन में होने वाली दस्त और कुपोषण जैसी आम बीमारियां भी जानलेवा हो सकती हैं। इन सभी कमियों को पूरा करने के लिए बच्चों को विटामिन ए की खुराक देना बेहद आवश्यक है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अदिश कुमार ने बताया कि अभियान के अंतर्गत जनपद में नौ माह से पांच साल तक के 4.9 लाख बच्चों को प्रत्येक बुधवार व शनिवार को नियमित टीकाकरण के साथ विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। विटामिन ए की खुराक देने के लिए हर बच्चे के लिए अलग डिस्पोजेबल चम्मच का प्रयोग किया जाएगा। अभियान में न्यूट्रिशनल इंटरनेशनल संस्था का सहयोग रहेगा।

-up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.