गौतम अडानी ने NDTV की खरीद में फंसा आखिरी रोड़ा भी हटाया

Business

लेकिन अडानी ग्रुप ने इस पेच को हटा दिया है। अडानी ग्रुप ने ओपन ऑफर के तहत खरीदे गए NDTV शेयरों के लिए 48.65 रुपये प्रति शेयर की अतिरिक्त कीमत का भुगतान करने का फैसला किया है। यानी अडानी ग्रुप अब माइनोरिटी स्टेक होल्डर्स को भी प्रमोटर्स के बराबर रकम दे रहा है।

प्रमोटर्स की हिस्सेदारी खरीदने के बाद एनडीटीवी में अडानी ग्रुप की हिस्सेदारी 64.7 फीसदी हो गई है। इससे पहले अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी के प्रमोटर्स को माइनोरिटी स्टेकहोल्डर्स के मुकाबले 17 फीसदी ज्यादा राशि का भुगतान किया था।

क्या था पेच

रॉय दंपति ने एनडीटीवी में अपनी 32.26 प्रतिशत हिस्सेदारी में से 27.26 प्रतिशत हिस्सा अडानी ग्रुप को बेच दिया था। यह अधिग्रहण 342.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर किया गया। इस भाव पर 1.75 करोड़ शेयरों की बिक्री से रॉय दंपति को 602.30 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। एक्विजिशन नियमों के मुताबिक मौजूदा शेयर होल्डर्स को एक बराबर ऑफर दिया जाना चाहिए इसलिए यह डील मार्केट रेगुलेटर सेबी के राडार पर आ सकती थी। इसका आधार यह था कि इसमें कॉमन शेयर होल्डर्स के हितों का ध्यान नहीं रखा गया लेकिन अडानी ग्रुप ने किसी विवाद में फंसने के बजाय माइनोरिटी स्टेकहोल्डर्स को प्रमोटर्स के बराबर राशि देने का फैसला किया।

अडानी ग्रुप ने आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करने के साथ ही एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी ले ली थी। उसके बाद उसने माइनोरिटी शेयरहोल्डर्स से भी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक खुली पेशकश रखी। हालांकि उस पेशकश को उतना समर्थन नहीं मिला और अडानी ग्रुप 8.26 प्रतिशत हिस्सेदारी ही बढ़ा पाया लेकिन इससे एनडीटीवी में उसकी कुल हिस्सेदारी बढ़कर 37.44 प्रतिशत हो गई थी। यह रॉय दंपति की 32.26 प्रतिशत से अधिक थी। उसके बाद ही रॉय दंपति ने कुल हिस्सेदारी में से 27.26 प्रतिशत हिस्सा बेचने का ऐलान किया गया था।

ए़नडीटीवी में हड़कंप

एनडीटीवी पर अडानी ग्रुप का नियंत्रण होते ही कंपनी के फाउंडर प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय समेत के साथ-साथ अन्य डायरेक्टर्स ने इस्तीफा दे दिया था। प्रणव रॉय और राधिका रॉय एनडीटीवी के कार्यकारी सह-चेयरपर्सन थे। साथ ही कंपनी के चार अन्य डायरेक्टर्स के साथ इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने वाले डायरेक्टर्स में डेरियस तारापोरवाला और स्वतंत्र निदेशक किंशुक दत्ता, इंद्राणी रॉय एवं जॉन मार्टिन ओलॉन शामिल थे।

Compiled: up18 News