जी20: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने अमिट छाप छोड़ी

National

राजनाथ सिंह ने कहा कि नई दिल्ली में ऐतिहासिक जी20 शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है। शिखर सम्मेलन के दौरान बनी सहमति वैश्विक विश्वास की कमी को पूरा करने और वैश्विक विश्वास एवं आत्मविश्वास पैदा करने में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर साबित हुई।

दिल्ली जी20 घोषणापत्र में यूक्रेन युद्ध और अन्य कार्रवाई योग्य कार्यों पर सर्वसम्मति वाला बयान शामिल है, जो राष्ट्रों को करीब लाने और एक सामान्य उद्देश्य के लिए उनके मतभेदों को पार करने की भारत की उल्लेखनीय क्षमता को प्रदर्शित करता है।

जी20 भारत ने अरब प्रायद्वीप और यूरोप के साथ भारत की रणनीतिक भागीदारी को बढ़ाते हुए ‘भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक कॉरिडोर’ लॉन्च किया है। यह पहल भारत और अरब के बीच दीर्घकालिक कनेक्टिविटी स्थापित करने का एक अनूठा अवसर पेश करती है।

राजनाथ सिंह ने कहा, ”भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत, अफ्रीकी संघ को समूह में स्थायी सदस्यता दी गई है, जिससे समावेशिता को बढ़ावा मिलेगा और अफ्रीका के साथ सहयोग गहरा होगा। जी20 में अफ्रीकी संघ का प्रवेश पीएम मोदी की ‘ग्लोबल साउथ’ पहल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।”

पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘विश्व गुरु’ और ‘विश्व बंधु’ दोनों के रूप में भारत की शक्ति का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। राजनाथ सिंह ने कहा कि उनके समावेशी और जन-केंद्रित विजन ने वास्तव में भारत की जी20 प्रेसीडेंसी को परिभाषित किया है। मैं पीएम मोदी को उनके श्रेष्‍ठ नेतृत्व और दूरदर्शिता के लिए बधाई देता हूं।

Compiled: up18 News