राष्ट्रपति भवन पहुंचे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने की अगवानी

National

स्वागत के बाद मीडिया से बात करते हुए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा, “भारत आकर मुझे बहुत खुशी हुई है. भारत को जी20 सम्मेलन के लिए बधाई. बैठक में कई सारे ऐसे एलान किए गए जिससे जी20 देशों को फ़ायदा होगा. हम दोनों देशों बेहतर भविष्य के लिए एक साथ काम करेंगे. ”

आज की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था, रक्षा और सांस्कृतिक सहयोग के मुद्दे पर बात हो सकती है.

क्राउन प्रिंस तीन दिन के नई दिल्ली दौरे पर हैं और रविवार को पूरी हुए जी20 शिखर सम्मेलन के बाद सोमवार को पीएम मोदी से मुलाकात कर रहे हैं.

इसके पहले विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था, “यात्रा के दौरान, वह 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और 11 सितंबर को भी भारत में ही ठहरेंगे.”

क्राउन प्रिंस शाम करीब साढ़े छह बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वो नई दिल्ली से रात 8.30 बजे सऊदी अरब के लिए उड़ान भरेंगे.

इससे पहले फरवरी 2019 में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भारत का दौरा किया था ये उनका दूसरा राजकीय दौरा है.

भारत ने जी20 के दौरान भारत-मध्य-पूर्व-यूरोप के बीच आर्थिक और रेल कॉरिडोर बनाने का समझौता हुआ है. इस समझौते को चीन के बेल्ट एंड रोड एनिशिएटिव के मुक़ाबले में किया जा रहा प्रयास माना जा रहा है.

Compiled: up18 News