फ्रेंच ओपन: 18 सालों में सबसे युवा ग्रैंड स्लैम फाइनलिस्ट बनीं कोको गॉफ

SPORTS

पेरिस। फ्रेंच ओपन वूमंस सिंगल्स टाइटल के सेमीफाइनल में मार्टिना ट्रेविसन को सीधे सेटों में शिकस्त देने वाली कोको गॉफ 2004 के बाद ग्रैंड स्लैम फाइनलिस्ट बनने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं।

फ्रेंच ओपन वूमंस सिंगल्स टाइटल के लिए कोको गॉफ वर्ल्ड नंबर वन इगा स्वियातेक का सामना करेंगी। यह इस टीनएजर का पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल होगा। गॉफ ने फाइनल में अपनी जगह बेहद आसानी से बनाई। उन्होंने सेमीफाइनल में मार्टिना ट्रेविसन को सीधे सेटों में शिकस्त दी। हालांकि, 18 साल की इस अमेरिकन खिलाड़ी ने इस मुकाबले को 6-3, 6-1 से जीता, लेकिन यह मैच पहली बार किसी मेजर का सेमीफाइनल खेल रहीं दोनों ही खिलाड़ियों को कुछ हद तक नर्वस करने वाला भी था।

2004 के बाद सबसे युवा ग्रैंड स्लैम फाइनलिस्ट

इस जीत के साथ, गॉफ 2004 के बाद ग्रैंड स्लैम फाइनलिस्ट बनने वाली सबसे युवा खिलाड़ी बन गई हैं. 2004 में, मारिया शारापोवा ने 18 साल की उम्र में विंबलडन का खिताब जीता था. इस जीत के बाद गॉफ ने कहा, “मुझे लगता है कि मैं अभी किसी शॉक में हूं। मुझे समझ में नहीं आ रहा कि मैं कैसे रिएक्ट करूं। मेरे पास कोई शब्द नहीं हैं।”

पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों ने 37 अनफोर्स्ड एरर्स किए। इतनी सारी गलतियों ने यकीनन पहले सेट में खेल के स्तर को खराब किया। ट्रेविसन ने गलतियां ज्यादा की लेकिन गॉफ का खेल भी एरर-फ्री नहीं था. इस सेट को गॉफ ने 6-3 से जीता।

फ्रेंच ओपन वूमंस सिंगल्स सेमीफाइनल के दूसरे सेट में मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा हो गया। इटली की वर्ल्ड नंबर 59 ट्रेविसन ने इस सेट के शुरू होने से पहले मेडिकल ब्रेक लिया। वह जब कोर्ट पर लौटीं तब कोको गॉफ ने देखते ही देखते मैच को पूरी तरह से अपने कंट्रोल में ले लिया। लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंचीं ट्रेविसन के लिए ये मुकाबला किसी हादसे से कम नहीं था। उन्होंने इस मैच में चार डबल फॉल्ट और 36 अनफोर्स्ड एरर्स किए। वहीं अमेरिकन खिलाड़ी गॉफ ने दूसेर सेट में मार्टिना के चार सर्विस ब्रेक किए और इस सेट को 6-2 से जीतकर फ्रेंच ओपन वूमंस फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

-एजेंसी