975.08 करोड़ की धोखाधड़ी: CBI ने मंधाना इंडस्ट्रीज के खिलाफ दर्ज की FIR

Business

उन्होंने बताया कि वर्तमान में इस कंपनी का नाम जीबी ग्लोबल लिमिटेड है। बता दें कि सीबीआई ने यह कार्रवाई बैंक की एक शिकायत के बाद की है। इसमें बैंक ने आरोप लगाया कि कंपनी के पूर्व प्रबंध निदेशक पुरुषोत्तम छगनलाल मंधाना, पूर्व कार्यकारी निदेशक मनीष बिहारीलाल मंधाना और कुछ अन्य लोगों ने धन जुटाने के लिए एक सुव्यवस्थित आपराधिक साजिश रचकर कंसोर्टियम (बैंकों के समूह) को धोखा दिया।

इसमें कहा गया है कि मंधाना परिवार द्वारा चलाई जाने वाली 39 साल पुरानी कंपनी ने 2008 में बैंक ऑफ बड़ौदा से क्रेडिट सुविधाओं का लाभ उठाना शुरू किया था। बैंक ने उनके कर्ज खाते को 31 दिसंबर 2016 को गैर-निष्पादित संपत्ति (एनपीए) घोषित कर दिया। बाद में बैंकों ने एक फॉरेंसिक ऑडिट का आदेश दिया। इस ऑडिट में पता चला कि कंपनी ने  अंतर-कॉर्पोरेट ऋणों को निपटाने के लिए धन का दुरुपयोग किया है।

साथ ही जुलाई 2016 से 30 सितंबर 2017 के दौरान 420.39 करोड़ रुपये के लिए ट्रस्ट और रिटेंशन अकाउंट (टीआरए) का उपयोग न करना और फर्जी खरीदारी सहित कई अन्य अनियमितताएं उजागर हुईं। इसके अलावा ऑडिट में धोखाधड़ी वाले लेनदेन और सर्कुलर ट्रेडिंग और फंड के डायवर्जन का भी पता चला था।

Compiled: up18 News